कोडरमा: युवाओं का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्नThree day training program concluded in Koderma

कोडरमा: समर्पण और टीडीएच के द्वारा डोमचांच प्रखंड अंतर्गत ढाब के सूचना केंद्र में युवाओं के जीवन कौशल, मानसिक स्वास्थ्य और कैरियर काउंसलिंग को लेकर आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हुआ।

इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सदर अस्पताल के मनोचिकित्सक डॉ. आशीष कुमार उपस्थित थे। उन्होंने युवाओं को मानसिक स्वास्थ्य के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने प्रतिभागियों के मानसिक समस्याओं का इलाज भी किया। जिसमें मुख्य रुप से नींद नहीं आना, भूख नही लगना, चिढ़चिढ़ापन, अत्यधिक गुस्सा आना, सिर में दर्द रहना सहित कई समस्याएं शामिल थी। ऐसे पीड़ित प्रतिभागियों का इलाज एवं समुचित काउंसलिंग किया गया।

गिरिडीह से आए प्रशिक्षक संतोष पाण्डेय ने युवाओं को जीवन कौशल, दैनंदिन विकास प्रक्रियाओ, पोषण, स्वास्थ्य, नेतृत्व जैसी महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार पूर्वक बताया। उन्होंने इन विषयों से संबंधित कई गतिविधियां भी करवाई। उन्होंने बताया कि इस तरह के प्रशिक्षण से सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को काफी फायदा होता है। उन्हें जीवन के हकीकत और जमाने में हो रहे बदलाव और उसमें उनकी भूमिका के बारे में पता चल पाता है। वे अपने करियर के चुनाव को लेकर चिंतित रहते हैं। उनके पास संसाधनों की कमी भी रहती है। ऐसे में काउंसलिंग की बेहद आवश्यकता होती है। सरकार द्वारा भी युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और स्वरोजगार से जोड़ने हेतु कई प्रकार के प्रशिक्षण और ऋण उपलब्ध कराई जा रही है। इस बारे में भी उन्हें जानकारी दी गई।

सदर अस्पताल के समाजिक मनोचिकित्सक सिद्धांत ओहदार ने युवाओं को मोबाइल के गलत इस्तेमाल से बचने की बात कही।उन्होंने कहा कि आज युवा पीढ़ी मोबाइल की पीछे रात दिन लगा रहता है। जिससे उसकी नींद भी पूरी नही हो पाती है जिस कारण उसका दैनिक दिनचर्या बिगड़ जाता है और वह मानसिक रूप से परेशान रहने लगता है । कार्यक्रम का संचालन समर्पण के मंगलदेव रजक ने किया।

कार्यक्रम में ढाब पंचायत के मुखिया बैजू तुरी, सामाजिक कार्यकर्ता कृष्णा कुमार यादव, कुंदन कुमार, पवन यादव, समर्पण कार्यकर्ता प्रीति गुड़िया, चंचला कुमारी, रेणु कुमारी, ज्योति देवी, मुन्नी देवी, प्रमिला देवी, युवाओं में नीतीश कुमार, बादल कुमार, राधा कुमारी, गीता कुमारी, कृष कुमार, उपेंद्र कुमार, गुलशन कुमार, आकाश कुमार, टिंकू कुमार, काजल
कुमारी सहित कई प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे।

By Admin

error: Content is protected !!