रामगढ़ में वैश्य समाज का हुआ महासम्मेलन 

देश की सेवा ही वैश्य समाज का मूल मंत्र : रघुवर दास

रामगढ़ : श्री गुरूनानक पब्लिक स्कूल में रविवार को वैश्य समाज के महासम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि रघुवर दास, अति विशिष्ठ अतिथि राज्यसभा सांसद आदित्य साहू सहित विधायक मनीष जायसवाल, अंबा प्रसाद, ढुल्लू महतो, नवीन जायसवाल, अमित मंडल सहित अन्य जनप्रतिनिधि शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता नंदकिशोर गुप्ता ने की। मुख्य अतिथि झारखंड के पूर्व मुुख्यमंत्री रघुवर दास ने दीप प्रज्जवलित कर सम्मेलन की शुरूआत की। सम्मेलन में समाज के गणमान्य लोगों ने पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास सहित तमाम अतिथियों को बुके, मोमेंटों और शॉल देकर सम्मानित किया गया।

अपने संबोधन में पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्य समाज के लोग भामाशाह के वंशज है। समाज को अपनी शक्ति पहचानने और एकजुट होने की जरूरत है। देश की सेवा समाज का मूल मंत्र होना चाहिए। कहा कि आज  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 135 करोड़ लोगों के आशीर्वाद से पूरे विश्व में भारत मजबूत राष्ट्र के रूप में उभर रहा है। रघुवर दास ने कहा कि रामगढ़ मां छिन्नमस्तिका की धरती है। अपने शासन का में मैने मंदिर परिसर का विकास किया। मंदिर के सौंदर्यीकरण के सड़कों का चौड़ीकरण किया गया। वहीं पतरातू में पर्यटन के लिहाज से पतरातू डैम क्षेत्र का विकास किया गया। फिल्म सिटी की नींव रखी। भाजपा की सरकार काम में विश्वास रखती है।

वहीं राज्यसभा सांसद आदित्य साहू ने कहा कि समाज में बढ़ती कुरूतियों पर नियंत्रण करने की जरूरत है। अपनी जमीनें बेचकर बच्चों के भविष्य को खोखला नहीं करे। मेहनत करें और समाज के जरूरतमंदो को सहयोग करें।  वहीं गोड्डा विधायक ने कहा कि समाज के लोग बंटे हूए है। सभी एकजुट हो जायें तो आनेवाला समय भाजपा और वैश्यों का है।

हजारीबाग के सदर विधायक मनीष जायसवाल ने कहा कि वैश्य समाज में राजनैतिक चेतना होनी चाहिए। देश के सर्वोच्च पर बैठे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज पूर्व विश्व में चेतना का संचार हो रहा है। समाज के लोग सिर्फ व्यपार तक सिमित न रहे। अन्य क्षेत्रों में भी आगे बढ़ें।

बाघमारा विधायक ढुल्लू महतो ने कहा कि वैश्य समाज हिंदू समाज का महत्वपूर्ण अंग है। हमारे वैश्य समाज में 372 उपजातियां है। देश को स्वतंत्रता दिलाने में वैश्य समाज के महापुरुषों ने अहम भूमिका निभाई। राजनीति या सामाजिक क्षेत्र में समाज के लोगों को भागीदारी निभानी होगी। समाज के लोग खुद को कमजोर नहीं समझे।  वैश्य विरोधी लोगों का लगातार मनोबल तोड़ते हुए आगे बढ़ने की जरूरत है।

हटिया विधायक नवीन जायसवाल ने कहा कि झारखंड में हमारी 54% आबादी है। लेकिन हम कई जातियों में बंटे हुए हैं। समाज के लोग जरूरत जागरूकता बढ़ी है। समाज का सहयोग हमेशा मिलता है। पहले समाज के नौ विधायक थे अब छह हैं। किन्तु समाज के लोग झुके नहीं, अब भी मजबूत हैं।

बड़कगांव विधायक अंबा प्रसाद ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि समाज के इतने भव्य कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिला।  मैं एक मात्र वैश्य महिला विधायक हूं। समाज के लोग बिखरे हुए है, जातियों में बंटे हुए हैं। समाज के 80 प्रतिशत लोग काफी गरीब लोग हासिये पर है।  हमलोग संविधान की बात करते हैं लेकिन वैश्यों को आरक्षण अबतक नहीं मिला। देश के अन्य राज्यों में 27 प्रतिशत आरक्षण यहां मात्र 14 प्रतिशत आरक्षण मिला है। जबकि वैश्य समाज ने रीढ़ बनकर देश को संभाला है।

कार्यक्रम में देवघर जिला परिषद अध्यम किरन देवी, हजारीबाग जिप सदस्य अनीता देवी, प्रदीप प्रसाद,  राजीव जयसवाल, पंकज साहा, खोगेंद्र साहू, विजय जायसवाल, भीम प्रसाद साहू, रोबिन  गुप्ता, उमेश पसाद, धनेश्वर प्रसाद, नरेश साहू, संजय साहू, श्रवण प्रसाद, देवेंद्र साहू, अमित साहू, प्रकाश साहू, श्यामसुंदर गुप्ता, अवधेश साहू, संतोष मोदी, महेंद्र मोदी, धीरज वर्णवाल, मधु गुप्ता, गजाधर साहू, धनंजय कुमार पुटुस, शिव शंकर गुप्ता सहित अन्य मौजूद रहे।

By Admin

error: Content is protected !!