बिजली की आंख मिचौली से 56 गांव के लोग परेशानPeople upset due to irregular supply of electricity

94 विद्यालय के विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित

रिपोर्ट : संजय राम

बारियातू (लातेहार): प्रखंड क्षेत्र मे इन दिनों पिछले एक माह से बिजली की आंखमिचोली खेल से 56 गाँव के ग्रामीण परेशान हैं। मकरा गाँव के ग्रामीण लवकुश यादव, भुनेश्वर राम, सकेंद्र यादव, प्रमानन्द कुमार, उमेश राम,मुनेश्वर तुरी पंकज कुमार, रुपेश कुमार सहित अन्य ग्रामीणों ने बताया की पिछले एक माह से हमलोगो के क्षेत्र मे दिन चार से छः घंटे तक विजली आती है शाम होने से पहले चली जाती है जिससे घरेलु काम सहित विद्यार्थियों को रात्रि की पढ़ाई पूरी तरह प्रभावित हो रही है। वहीं बताया की प्रखंड मे परियोजना प्लस टू उच्च विद्यालय के अलावे तीन अन्य उच्च विद्यालय है। मार्च तक सभी मैट्रिक व इंटर के छात्र छात्राओं को परीक्षा होना है। असमय बिजली मिलने के कारण विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करने मे काफी मुश्किल हो रही है।

प्रखंड के सिबला, बारियातू, टोटी, फूलसु, बालूभाँग, साल्वे, अमरवाडीह डाढा, गोनिया पंचायत मे लगभग 56 गाँव है. सभी 56 गाँव मे निवास करने वाले ग्रामीणों की विजली सेवा आपूर्ति के लिए बरछिया बिजली सबस्टेशन बनाया गया है। लेकिन हालत जस की तस है।

इधर कई युवाओं ने प्रखंड क्षेत्र के जिला परिषद सदस्य, प्रमुख, उपप्रमुख सहित पंचायत प्रतिनिधियों को कोसते हुए कहा की चुनाव मे सभी बिजली और शिक्षा को लेकर बड़ी-बड़ी बात तो करते हैं। लेकिन इधर, इंटर और मैट्रिक की परीक्षा सामने है और बिजली की हालात पर कोई सुध लेनेवाला नहीं। कहा कि, रात्रि पढ़ाई बाधित होने से हमलोगों को भविष्य पर असर पड़ रहा है। लेकिन प्रखंड प्रशासन और पंचायत प्रतिनिधि ध्यान नहीं दे रहे हैं।  ग्रामीणों ने शाम पांच बजे के बाद रात्रि तक बिजली सेवा देने की विभाग से मांग की है।

इधर बिजली ससमय नहीं मिलने के सम्बन्ध मे विद्युत विभाग के एसडीओ राजदेव मेहता से दूरभाष पर बात कर जानकारी लिए जाने पर बताया की आगे से ही शाम मे लाइन बंद कर दिया जाता है।

उपरोक्त ग्रामीणों ने वरीय अधिकारियों से आग्रह करते हुए  शाम पांच के बाद रात 10 बजे तक बिजली सेवा नियमित देने की मांग की है। जिससे पठन-पाठन बाधित न हो। 

 

By Admin

error: Content is protected !!