लातेहार : उपायुक्त ने विद्यालय में स्वच्छता पखवाड़े का किया शुभारंभ

स्वच्छ विद्यालय- स्वच्छ बच्चे कार्यक्रम को विद्यालय स्तर पर करें लागू : भोर सिंह यादव

लातेहार : उपायुक्त  भोर सिंह यादव द्वारा गुरुवार को बालिका उच्च विद्यालय, लातेहार में स्वच्छता पखवाड़ा का विधिवत शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित छात्र- छात्राओं को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि स्वच्छता शिक्षा की पहली सीढ़ी है। स्वच्छता के बिना अच्छी शिक्षा की कल्पना करना बेइमानी होगी। स्वच्छ तन में ही स्वस्थ मन का विकास होता है। स्वच्छता पखवाड़ा की जानकारी देते हुए उपायुक्त ने कहा कि स्वच्छ विद्यालय स्वस्थ बच्चे कार्यक्रम की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा की गई है। विद्यालयों में प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित हो, इसके लिए स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस दौरान उपायुक्त ने पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए सभी बच्चों से एक ही वृक्ष लगाने की अपील की। 

वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी  प्रिंस कुमार ने कहा कि शिक्षा विभाग एवं यूनिसेफ के सहयोग से विद्यालय स्तर पर स्वच्छता के मानको को पूरा किया जा रहा है। कार्यक्रम में स्वच्छता पखवाड़ा की विस्तृत जानकारी देते हुए संजीत कुमार ने कहा कि स्वच्छता पखवाड़ा एक सितंबर से 15 सितंबर तक विद्यालय स्तर पेंटिंग, निबंध एवं अन्य कार्यक्रम किए जाएंगे।  कार्यक्रम के उपरांत उपायुक्त भोर सिंह यादव द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में वृक्षारोपण कर स्वच्छता पखवाड़ा की शुरुआत की गई।

इस अवसर पर सहायक अभियंता रघुनंदन उराव, सहायक कार्यक्रम प्रबंधक मनोज कुमार मिश्रा, जिला प्रशिक्षक विकास कुमार, शिक्षक नरेंद्र कुमार पांडे, चंद्रमन राम, विजय कुमार, अन्नपूर्णा कुमारी, ज्योति ज्योत्सना,दोरोथिया खलखो, नीतू अंजना टोप्पो उपस्थित रहे।

By Admin

error: Content is protected !!