साहिबगंज : जिला स्तरीय शिक्षक पुरुस्कार सह सम्मान समारोह का हुआ आयोजन

कई शिक्षकों को किया गया सम्मानित

साहिबगंज : शिक्षक दिवस के पावन अवसर पर कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, बोरियों में जिला स्तरीय शिक्षक पुरुस्कार – सह- सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। उपायुक्त रामनिवास यादव कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में सम्मिलित हुए। जहां उनका स्वागत पारंपरिक तरीके से किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत स्वागत गीत के साथ किया गया ततपश्चात उपायुक्त ने भारत के द्वितीय राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया।

कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त रामनिवास यादव ने उपस्थित शिक्षकों शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों एवं छात्रों को संबोधित करते शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी और कबीर दास के दोहे का अर्थ बताते हुए कहा कि ‘गुरु गोविंद दोऊ खड़े काको लागूं पाय बलिहारी गुरु आपने गोविंद दियो बताए’। भगवान और गुरु दोनों खड़े हैं परंतु भगवान का पैर ना पकड़कर पहले गुरु का पैर पकड़ता है क्योंकि भगवान के बारे में सबसे पहले उसे गुरुदेव ने ही बताया है।
उन्होंने बच्चों से कहा कि इस मूल्यवान शिक्षा को हमेशा याद रखें आपकी सफलता के पीछे सबसे बड़ा योगदान आपके शिक्षक का ही होता है क्योंकि आपके कामयाब होने के पीछे शिक्षक का अथक प्रयास रहा है। वहीं कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कि बच्चों को जीवन में आगे बढ़ने हेतु कई अहम संदेश दिए साथी अनुशासन ईमानदारी एवं कड़ी मेहनत पर बल देने के लिए कहा उन्होंने कहा कि हम अनुशासित रहें एवं हमारी मेहनत सही दिशा में हो तो हमें सफल बनाने से कोई नहीं रोक सकता इसके लिए हमें स्वयं के साथ-साथ अपने शिक्षक पर भी भरोसा रखना होगा आगे उन्होंने बच्चों के बेहतर भविष्य की कामना की।

अवसर पर शिक्षक ज्ञानेन्द्र कुमार, रवि कुमार मिश्रा, श्रीमती नुसरत जहाँ, मनोज कुमार राय, छविलाल पासवान, अजित कुमार सिंह, विश्वजीत साह, निर्मला मरांडी, सुशील बरनाबास मुर्मू, संजीव कुमार, इंदुबाला सहित जिले में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 3 बीआरपी/सीआरपी को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया ।

By Admin

error: Content is protected !!