श्रमिक संगठन ने मजदूरों की समस्याओं पर जताया रोषLabor union expressed anger over the problems

उरीमारी रेलवे साईडिंग और एनलएनटी कंपनी का मामला

बड़कागांव : राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर यूनियन बरका-सयाल के क्षेत्रीय सचिव राजू यादव ने उरीमारी रेलवे साइडिंग एवं एलएनटी कंपनी के मजदूरों से मिलकर उनकी समस्याओं से रूबरू हुए। मजदूरों ने यूनियन के क्षेत्रीय सचिव राजू यादव को बताया कि कंपनी के द्वारा मानदेय का सही भुगतान नहीं किया जाता है। वहीं 8 घंटे की जगह 12 घंटे काम लिया जाता है। 4 घंटे अतिरिक्त काम का भुगतान नहीं किया जाता है। मजदूरों के आवास स्थल से कंपनी के कार्यस्थल तक काफी दूरी है और कंपनी के द्वारा मजदूरों को आने-जाने की व्यवस्था नहीं किया गया है जिस कारण मजदूरों को पैदल जाना पड़ता है। जिससे मजदूरों को काफी परेशानी होती है।

मजदूरों ने कंपनी से बस चलाने की मांग की है ताकि मजदूरों को आने-जाने में सुविधा हो। वही कार्य स्थल एवं रहने वाले स्थान पर पीने का शुद्ध पानी भी व्यवस्था कराने की बात कही है। मजदूरों ने बताया कि कंपनी द्वारा डराया धमकाया जाता है कि अगर तुम लोग इस तरह के हो हल्ला करोगे तो तुम्हें काम से हटा दिया जाएगा।

मौके पर राजू यादव ने कहा कि मजदूरों की समस्याओं को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता कंपनी मजदूर की समस्याओं का समाधान करें अन्यथा हमारी यूनियन आंदोलन के लिए बाध्य होगी और इसका खामियाजा कंपनी को भुगतना पड़ेगा कंपनी में कार्य कर रहे मजदूरों की मांगे जायज है और कंपनी को मजदूरों की मांग माननी पड़ेगी।

मौके पर मुख्य रूप से विस्थापित संघर्ष मोर्चा के सचिव महादेव बेसरा, पोटंगा पंचायत के मुखिया सह मोर्चा के अध्यक्ष चरका करमाली, डॉ जी आर भगत, सीताराम किस्कू, कानू मरांडी, विश्वनाथ मांझी, कजरू उरांव, कंचन मांझी, सीतामुनी देवी, अजय मिश्रा, रवि पावरिया, दीपक कुमार यादव, मो. सेराज मियां, सतीश कुमार, विनोद प्रजापति, तालो बेसरा, सिगू हेम्ब्रोम, फूलमती किस्कू, शांति देवी, संजय कुमार यादव, गुदल प्रजापति, कुला प्रजापति, मो. सनी, मोहम्मद फिरोज अंसारी सहित कई लोग मौजूद थे।

By Admin

error: Content is protected !!