लातेहार : स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में उपायुक्त ने दिए कई दिशा निर्देश

लातेहार :  उपायुक्त श्री भोर सिंह यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को समाहरणालय सभागार में स्वास्थ्य विभाग द्वारा क्रियान्वित सभी कल्याणकारी योजनाओं एवं कोरोना महामारी से संबंधित समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान उपायुक्त महोदय द्वारा कोविड-19 टीकाकरण और संक्रमण के रोकथाम की विस्तृत समीक्षा करते हुए आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में उपायुक्त महोदय ने वैक्सीन एवं टेस्टींग किट की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए संबंधित पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते दुष्प्रभाव के मद्देनजर हर आवाश्यक तैयारी पूरी रखें। बैठक के दौरान उपायुक्त महोदय ने जिला कोविड अस्पताल में बेड एवं ऑक्सीजन आपूर्ति के बारे में जानकारी ली तथा तैयारियों को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उपायुक्त महोदय द्वारा 12-14 एवं 15-18 वर्ष आयु वर्ग के प्रथम एवं द्वितीय डोज की प्रगति की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को प्रिकॉशन डोज से शत प्रतिशत टीकाकृत करने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त महोदय द्वारा कोविड टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट को लेकर संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
बैठक में उपायुक्त महोदय टीबी, कुष्ट एवं मलेरिया के रोकथाम के लिए विभाग से हो रहे कार्य की जानकारी से अवगत हुए। जिस पर उन्होंने निर्देशित किया कि टीबी एवं कुष्ट उन्मूलन कार्य को पूरी सजगता के साथ विभाग करें ताकि जिला कुष्ट एवं टीबी रोग से मुक्त हो सके।

इसके अलावे उपायुक्त महोदय द्वारा एमटीसी में शतप्रतिश बेड की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।
उपायुक्त महोदय ने गर्भवती महिलाओं के पंजीकरण, एचआइवी जांच, ससमय आयरन की गोली देने, संस्थागत प्रसव व एएनसी चेकअप की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में गर्भवती महिलाओं का एएनसी शतप्रतिशत करने का निर्देश दिया गया। साथ ही सभी चिकित्सा पदाधिकारी से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बेहतर व्यवस्था मुहैया कराने हेतु निर्देश दिया गया।
इसके अलावे उन्होंने अन्य महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए। पावर प्वाईंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की गई।
बैठक में सदर के डॉक्टर,डीपीएम,एमओआईसी, स्वास्थ्य फेलो समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थें।

By Admin

error: Content is protected !!