रामगढ़ में मतदान सफलतापूर्वक कराने को लेकर हुई बैठक, दिए गए दिशानिर्देश
जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक

मतदान के दिन एक्टिव मोड में रहे अधिकारी, हर गतिविधि पर रखें पैनी नजर: चंदन कुमार

रामगढ़: लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के तहत 14 लोकसभा क्षेत्र हजारीबाग (रामगढ़) के लिए मतदान की तिथि 20 मई 2024 निर्धारित है। मतदान के मद्देनजर शुक्रवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रामगढ़ चंदन कुमार की अध्यक्षता और पुलिस अधीक्षक डॉ. बिमल कुमार की उपस्थिति में टाउन हॉल, भवन रामगढ़ में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक के दौरान सर्वप्रथम जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने 20 मई को होने वाले मतदान के मद्देनजर प्रखंडवार प्रखंड विकास पदाधिकारियों/अंचल अधिकारियों के साथ मतदान हेतु की गई तैयारियों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को मतदान के दिन पूरी तरह से एक्टिव मोड में रहने एवं अपने-अपने क्षेत्र में हर गतिविधि पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने मतदान के दिन सभी को जिला नियंत्रण कक्ष के साथ संपर्क में रहने तथा प्रत्येक क्षेत्र से मतदाताओं द्वारा मतदान केंद्र तक आकर अपने मताधिकार का प्रयोग करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया वहीं उन्होंने मतदान के दिन जिन क्षेत्रों से भी अन्य क्षेत्रों की तुलना में कम मतदान प्रतिशत सामने आए तो त्वरित रूप से संबंधित क्षेत्र में जाकर वर्तमान स्थिति का जायजा लेने का निर्देश दिया। मौके पर उन्होंने सभी अधिकारियों को मतदान के दिन मतदान केंद्र पर सभी तरह की आवश्यक मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित रखने एवं गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए मतदान देने आने वाले मतदाताओं के क्यू मैनेजमेंट का संचालन बेहद गंभीरता पूर्वक करने का निर्देश दिया।

इस दौरान उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी सेक्टर दंडाधिकारियों, मतदान अधिकारियों को क्यू मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान देने एवं मतदान पदाधिकारी के साथ लगातार संपर्क में रहकर तीव्र गति से सभी मतदाताओं का मतदान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने सभी को मतदान के दिन के पूर्व एक बार पुनः निर्वाचन आयोग द्वारा संबंधित अधिकारी अथवा कर्मी के लिए जारी दिशा निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ लेने एवं किसी भी तरह की कोई दुविधा होने पर अपने वरीय अधिकारी से उसे दूर कर लेने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि 20 मई को होने वाले मतदान के दिन जिस किसी क्षेत्र में भी अधिकारियों अथवा कर्मियों के द्वारा बेहतरीन कार्य किया जाएगा उन्हें जिला प्रशासन द्वारा पुरस्कृत करने का कार्य किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने सेक्टर दंडाधिकारियों को पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने क्षेत्र में सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान संपन्न कराने, ससमय मॉक पाल सुनिश्चित कराकर मतदान शुरू करने, जिला नियंत्रण कक्ष को भेजे जाने वाले विभिन्न प्रतिवेदनों को ससमय उपलब्ध कराने एवं किसी भी क्षेत्र से कोई भी अप्रिय सूचना प्राप्त होने पर त्वरित रूप से उस पर कार्रवाई करने एवं अपने अन्य वरीय अधिकारियों को भी इसकी जानकारी देने का निर्देश दिया।

चुनाव आयोग के निर्देशों का शत-प्रतिशत हो अनुपालन : डॉ. बिमल कुमार

बैठक के दौरान श्री कुमार ने पुलिस अधीक्षक डॉक्ट बिमल कुमार के साथ प्रखंडवार मतदान हेतु की गई तैयारियों की समीक्षा के क्रम में सभी सेक्टर दंडाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र के बीएलओ, बूथ अवेयरनेस ग्रुप के सदस्यों, वॉलिंटियर्स आदि के साथ संपर्क में रहने का निर्देश दिया। 

बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉक्टर बिमल कुमार के द्वारा मतदान के दिन विधि व्यवस्था बनाए रखने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को दिए गए वहीं उन्होंने प्रत्येक मतदान केंद्र पर क्यू मैनेजमेंट को लेकर पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों के द्वारा किए जाने वाले कार्यों को लेकर भी महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए। उन्होंने मतदान के दिन मतदान केंद्र की 100 एवं 200 मीटर की परिधि में प्रतिबंधित गतिविधियों एवं निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी आशीष गंगवार के द्वारा 20 मई को होने वाले मतदान को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के मद्देनजर सभी सेक्टर दंडाधिकारियों को ईवीएम मशीनों पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने मतदान केंद्र के आसपास किसी भी प्रकार से कोई अप्रिय घटना सामने आने अथवा कोई शंका होने पर त्वरित इसकी जानकारी जिला नियंत्रण कक्ष एवं अपने वरीय अधिकारियों को देने का निर्देश दिया।

बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी रविंद्र कुमार गुप्ता, वरीय पदाधिकारी कार्मिक कोषांग सह उप विकास आयुक्त, वरीय पदाधिकारी जिला निर्वाचन समन्वय कोषांग सह अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला स्तरीय वरीय अधिकारियों, अधिकारियों, सेक्टर दंडाधिकारियों, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारियों सहित अन्य उपस्थित थे।

By Admin

error: Content is protected !!