रामगढ़ : स्वच्छता लीग के तहत हुआ श्रमदान और पौधारोपण कार्यक्रम 

जिले को स्वच्छ बनाने में सभी का योगदान जरूरी : उपायुक्त

रामगढ़ : स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) अंतर्गत “गार्बेज् फ्री सिटी/कचरा मुक्त शहर” अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु रामगढ़ नगर परिषद द्वारा 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलाए जा रहे “स्वच्छता लीग” के तहत शनिवार को उपायुक्त रामगढ़ माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में काकेबार अवस्थित मायाटुंगरी पहाड़ क्षेत्र में श्रमदान व पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने स्वच्छता लीग के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहां की रामगढ़ जिला पूरी तरह स्वच्छ हो इसके लिए हम सभी का ना केवल अपने अपने घरों में बल्कि सार्वजनिक स्थलों पर भी स्वच्छता में योगदान देना बहुत जरूरी है। जिस प्रकार से स्वच्छता लीग के लिए बड़ी संख्या में वालंटीयर्स ने पंजीकरण कराया है इससे यह पता चलता है कि जिलेवासी स्वच्छता के प्रति जागरूक है और इसका फायदा जरूर ही हमें स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में देखने को मिलेगा। मौके पर उपायुक्त ने प्लास्टिक मुक्त, रामगढ़ बनाने हेतु सभी से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग किसी भी हाल में नहीं करने की अपील की वही उपायुक्त ने सभी से अलग-अलग तरह के कचरों की पहचान कर उन्हें अलग-अलग इकट्ठा करने की अपील की। उपायुक्त ने कहा कि नगर परिषद के द्वारा सार्वजनिक स्थलों व विभिन्न परिवारों को ट्विन डस्ट बिन दिए गए हैं। लोग इसका सही तरीके से इस्तेमाल करें ताकि कचरे का निपटान सही तरीके से हो सके।

कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधीक्षक पीयूष पांडेय ने सभी से स्वच्छता को अपने जीवन में शामिल करने की अपील की उन्होंने कहा कि जब हम स्वच्छ रहते हैं तो ना केवल हम कई बीमारियों से दूर रहते हैं बल्कि यह हमें अपने जीवन में आगे बढ़ने में भी काफी योगदान देता है। मौके पर उन्होंने सभी रामगढ़ जिले को पूरी तरह से स्वच्छ बनाने में अपना पूरा योगदान देने की अपील की।

इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी मोहम्मद जावेद हुसैन ने स्वच्छता लीग में वॉलिंटियर्स के योगदान की सराहना की वहीं उन्होंने स्वच्छता लीग के तहत 2 अक्टूबर तक चलने वाले विभिन्न कार्यक्रमों एवं उनके सफल आयोजन को लेकर तैयार की गई कार्य योजना की भी सभी को जानकारी दी एवं सभी से अपना योगदान कार्यक्रमों देने की अपील की। मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी ने सभी से रामगढ़ जिले को राष्ट्रीय स्तर स्वच्छता के क्षेत्र में एक अलग पहचान दिलाने की अपील की।

स्वच्छता लीग के तहत आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त माधवी मिश्रा, पुलिस अधीक्षक पीयूष पांडेय, वन प्रमंडल पदाधिकारी वेद प्रकाश कंबोज, अधिशासी अधिकारी छावनी परिषद एमएस हरी विजय, अनुमंडल पदाधिकारी मोहम्मद जावेद हुसैन, नगर परिषद अध्यक्ष युगेश बेदिया, नगर परिषद उपाध्यक्ष मनोज महतो, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ. असीम कुमार ने पौधारोपण किया जिसके उपरांत उपस्थित सभी अधिकारियों, कर्मियों एवं वॉलिंटियर्स ने श्रमदान किया।

By Admin

error: Content is protected !!