साहिबगंज : कृषि, पशुपालन, सहकारिता एवं मतस्य योजनाओं की हुई समीक्षा बैठक 

साहिबगंज : समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त राम निवास यादव की अध्यक्षता में कृषि, पशुपालन, सहकारिता एवं मतस्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

इस दौरान धान अधिप्राप्ति की समीक्षा करते हुए उपायुक्त श्री यादव ने अभी तक धान अधिप्राप्ति की प्रगति जानी एवं किसानों को प्रथम क़िस्त एवं द्वितीय क़िस्त भुगतान कि जानकारी ली।
इसी विषय पर आगे उन्होंने धान अधिप्राप्ति के विरुद्ध किसानों को लंबित भुगतान का कारण जाना एवं जिला सहकारिता पदाधिकारी को 02 दिनों के भीतर धान अधिप्राप्ति भुगतान की स्थिति लंबित भुगतान आदि से संबंधित रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।
इस क्रम में फसल राहत योजना की समीक्षा करते हुए बताया गया कि अभी तक जिले में 16872 किसानों का निबंधन किया गया है। वही उपायुक्त ने इसी संबंध में सभी पदाधिकारियों से कहा कि लाभुक शत प्रतिशत किसानों को फसल राहत योजना का निबंधन कराना सुनिश्चित करें एवं इसमें बेहतर प्रगति करने का निर्देश दिया।

इस दौरान केसीसी की समीक्षा के क्रम में पशुपालन मत्स्य एवं सामान्य केसीसी में प्रगति करना सुनिश्चित करने को कहा। वही उद्यान एवं भूमि संरक्षण पदाधिकारी को केसीसी एवं फसल राहत योजना में समन्वय के साथ सहयोग करने का निर्देश दिया।
इसके अलावे भूमि संरक्षण पदाधिकारी द्वारा तालाब निर्माण की स्थिति पर समीक्षा की गई। उद्यान विभाग द्वारा बताया गया कि उद्यान विभाग के अंतर्गत 2 योजनाएं चलाई जा रही है जिस विषय पर उपायुक्त राम निवास यादव ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

By Admin

error: Content is protected !!