साहिबगंज : उद्यमिता विकास पखवाड़ा कार्यक्रम का हुआ आयोजन

ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने कार्यक्रम में की शिरकत

• कार्यक्रम में परिसंपत्ति का किया गया वितरण

साहिबगंज : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत उद्यमिता विकास पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन आज बरहरवा प्रखंड में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि  ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम, उपविकास आयुक्त साहिबगंज, अनुमंडल पदाधिकारी, एसडीपीओ बरहरवा, प्रखंड विकास पदाधिकारी विधायक प्रतिनिधि एवं 20 सूत्री अध्यक्ष मुख्य रूप से उपस्थित थे।

कार्यक्रम में  ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने जिलावासियों को संबोधित करते हुए कहा कि उद्यमिता विकास पखवाड़ा से महिलाएं स्वाबलंबी होंगी और उनमें व्यपार करने की समझ विकसित होगी। उन्होंने कहा कि बैंकों द्वारा उद्योग स्थापित करने के लिए ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसके माध्यम से आप भी अपना उद्योग लगाकर स्वयं को आर्थिक रूप से मज़बूत कर सकती हैं।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त ने सभी सखी मंडल के दीदियों को उद्यम लगाने एवं बैंक के द्वारा ऋण प्रदान करने पर मार्गदर्शन प्रदान किया साथ ही बैंक किन-किन परिस्थितियों में और कौन – कौन से दस्तावेज होंगे जिससे कि आसानी से मुद्रा ऋण एवम अन्य ऋण उपलब्ध करवाई जा सके और वह अपने उद्यमिता को बढ़ावा दें इसके साथ-साथ इंसुरेंस अटल पेंशन योजना के बारे में भी सभी का मार्गदर्शन किया गया।

उद्योग विभाग के महाप्रबंधक ने प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी परियोजना के बारे में बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के महिलाओं को 35% सब्सिडी पर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए ऋण प्रदान किया जाता है और आवश्यक दस्तावेज के बारे में भी जानकारी दी।

कार्यक्रम के माध्यम से जेएसएलपीएस डीपीएम संतोष कुमार ने बताया कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह योजना बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगी। उद्यमी को वित्तीय सहायता के द्वारा उद्यम को बढ़ावा देना ही इस कार्यक्रम का उद्देश्य है। इसके ज़रिए महिलाओं के रोजगार में वृद्धि करना ही हमारा लक्ष्य है।

इस अवसर पर 106 सखी मंडल दीदियों को सामुदायिक निवेश नीति के तहत 26 लाख 50 हजार, कैस क्रेडिट लिंकेज के तहत 10 सखी मंडल को 10 लाख, चक्रीय निधि के तहत 107 सखी मंडल को 16 लाख 5 हजार परिसंपत्तियों का वितरण भी किया गया।

By Admin

error: Content is protected !!