उपायुक्त ने जेएसएलपीएस के कार्यों की समीक्षा कर दिए दिशा-निर्देश

लातेहार : समाहरणालय सभागार में शनिवार को उपायुक्त भोर सिंह यादव की अध्यक्षता में झारखण्ड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसायटी (जेएसएलपीएस ) के अंतर्गत चल रहे विभिन्न कार्यक्रम एवं परियोजनाओं की विस्तृत समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में जेएसएलपीएस डीपीएम द्वारा जिले के सभी प्रखंड में चल रहे सभी क्रायकर्म की विस्तृत प्रगति पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुत की गई। बैठक में डीपीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में अब तक 127 महिला स्वयं सहायता समूहों को क्रेडिट लिंकेज उपलब्ध कराया गया है। साथ ही कुल 8436 स्वयं सहायता समूहों को रिवोलविंग फण्ड एवं 5960 स्वयं सहायता समूहों को कम्युनिटी इन्वेस्टमेंट फण्ड उपलब्ध कराया गया है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत कुल 101228 सखी मण्डल के सदस्यों एवं उनके परिजनों का बीमा कराया गया है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत कुल 52033 सखी मण्डल के सदस्यों एवं उनके परिजनों का बीमा कराया गया है। उपायुक्त द्वारा निर्देशित करते हुए कहा गया कि छूटे हुए परिवारों को सखी मंडलों से जोड़ने तथा बीमा कराने, लक्ष्य के अनुसार समूहों का क्रेडिट लिंकेज ससमय पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

बैठक में समर अभियान की विस्तृत रूप से समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने निर्देशित करते हुए कहा कि सभी घरों में सभी लाभुकों का सही सही इंट्री सुनिश्चित करें ताकि समर ऐप का डैशबोर्ड में सही डाटा प्रदर्शित हो सके। सर्वे कर चिन्हित कर योग्य लाभुकों को आंगनबाड़ी में उपचार देने की बात कही।

वहीं, उपायुक्त ने दीदी बाड़ी योजना के सम्बन्ध में जानकारी लेते हुए कहा कि सुखा (अकाल) से बचने के लिए वैकल्पिक खेती करने के लिए दीदियों को जागरूक करे।
इस वर्ष वर्षा की कमी को देखते हुए ऐसे प्लांटेशन करें जिसमे की ज्यादा पानी की खपत ना हो। जैसे की मुंगफली, मडुआ, दलहन, तील, मक्का इत्यादि। इस कार्य में आप सभी का सहयोग आपेक्षित है अपने अपने प्रखंड अंतर्गत दीदियों को जागरूक करें।

इस दौरान उपायुक्त ने बिरसा हरित ग्राम योजना की जानकारी लिए । डीपीएम द्वारा बताया गया कि बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत पूरे जिले के लिए 500 एकड़ का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। कुल 535 किसानों का बिरसा हरित ग्राम योजना के लिए चयन किया गया है। इससे कुल 491.95 एकड़ भूमि आच्छादित होगी।
उपायुक्त ने पलाश मार्ट की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि लातेहार प्रखंड, चंदवा प्रखण्ड, बालूमाथ प्रखंड में दो–दो दुकान खोला जाए । साथ ही एक बिजनेस मॉडल तैयार करते हुए नये रूप में विकसित कर लक्ष्य के अनुरूप अधिक से अधिक पलाश मार्ट के आउटपुट को बढ़ाने का निर्देश दिया।

बैठक में महिला सशक्तिकरण परियोजना (एमकेएसपी), वनधन विकास केंद्र, फूलो झानो आशीर्वाद योजना, जोहार योजना, पलाश मार्ट, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना, समेत अन्य योजनाओं की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

बैठक में आईटीडीए निदेशक विन्देश्वरी ततमा,जिला योजना पदाधिकारी संतोष भगत, जिला जेएसएलपीएस डीपीएम समेत अन्य पदाधिकारी और कर्मी उपस्थित थे।

 

By Admin

error: Content is protected !!