त्वचा की चमक के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

khabarcell.com

स्वस्थ और सुंदर त्वचा न सिर्फ दूसरों को आकर्षित करती है, बल्कि खुद भी तरोताज़ा महसूस कराती। हालांकि, किसी भी इंसान की सुंदरता भीतरी अनुभव है। हृदय से सुंदर होना आपको सबसे बेहतर बनाता है। आंतरिक सुंदरता स्थायी होती है जो आपको लोकप्रिय बनती है।

लेकिन वर्तमान परिवेश में स्वस्थ शरीर के साथ चमकती त्वचा भी  मायने जरूर रखती है। प्रदूषण के साथ-साथ बदलते खान-पान और असामान्य दिनचर्चा से आपकी त्वचा की चमक धुंधली पड़ सकती है।

आपकी त्वचा चमकती रहे इसके लिए खाने पीने की चीजों में पौष्टिकता का ध्यान जरूर रखें और जंक फूड से परहेज़ करें। पानी भरपूर और पर्याप्त मात्रा में पियें। मौसमों फलों का सेवन करें और हरी सब्जियां और सलाद लें। धूप और धूूूल-गर्द से बचने काा प्रयास करेे। नशे से बिलकुल परहेज करें।

इसके साथ-साथ त्वचा के लिए उपयोग की जानेवाली चीजें जैसे साबुन, फेशवाश, फेस पावडर, फेस पैक, ब्लीच आदि की गुणवत्ता देख परख कर ही उपयोग करे। सस्ते और नाम से मिलते जुलते उत्पादों के चक्कर में बिलकुल ना पड़े और ना ही लुभावने विज्ञापनों को देख किसी प्रोडक्ट का प्रयोग कर बैैैठे। स्किन टोन के हिसाब से ही उत्पादों का चयन करें।

केमिकलयुक्त प्रोडक्ट की बजाय त्वचा के हिसाब से प्रकृति प्रदत्त चीजों (जैसे नीम, हल्दी, चंदन, दूध, शहद आदि) का उपयोग करने का प्रयास करें।।

 

By Admin

error: Content is protected !!