“आप की योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत लगा शिविरCamp organized under the program "Aap Ki Yojna-Aapki Sarkar-Aapke Dwar"

प्राप्त आवेदनों की जिला प्रशासन कर रहा: मॉनिटरिंग : उपायुक्त

रामगढ़: “आपकी योजना-आपकी सरकार- आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत बुधवार को उपायुक्त रामगढ़ माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में चितरपुर प्रखंड अंतर्गत भुचुंगडीह पंचायत के कोईहारा गांव में शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर के दौरान उपायुक्त ने सभी ग्रामीणों से कहा कि आप सभी को अपने कई कार्यों को लेकर प्रखंड, अंचल व जिला कार्यालय आना पड़ता है। सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आपको आपके ही क्षेत्र में मिले व समस्याओं का समाधान आपके क्षेत्र में ही हो इसी उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। पिछले वर्ष जिले के सभी पंचायतों में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत शिविरों का आयोजन किया गया था। पिछले वर्ष पंचायतों में सुदूरवर्ती क्षेत्र होने के कारण जिन गांवों में शिविर आयोजित नहीं हो पाए थे इस वर्ष उन क्षेत्रों में शिविर आयोजित कर ग्रामीणों को लाभ दिया जा रहा है।

उपायुक्त ने उपस्थित सभी लोगों से शिविर के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों पर जाकर सरकार की योजनाओं की जानकारी लेने एवं आवेदन देने की अपील की वहीं उन्होंने सभी को अन्य लोगों को भी सरकार की विभिन्न योजनाओं के प्रति जागरूक करने की अपील की।

सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए उपायुक्त ने कहा कि युवाओं को वित्तीय मदद उपलब्ध कराकर उन्हें स्वरोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके तहत 50 हज़ार रुपए तक के लोन के लिए किसी भी गारंटर की जरूरत नहीं है। उपायुक्त ने कहा कि सरकार द्वारा सर्वजन पेंशन योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके माध्यम से 60 वर्ष से अधिक आयु के वैसे सभी बुजुर्ग जो कि सरकारी सेवा में नहीं रहे हो और आयकर नहीं देते हो पेंशन का लाभ ले सकते हैं। मौके पर उपायुक्त ने झारखंड फसल राहत योजना, सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना, केसीसी, सोना सोबरन धोती साड़ी योजना, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता योजना, पशुधन विकास योजना, मनरेगा, श्रम कार्ड सहित अन्य योजनाओं की विस्तृत रूप से सभी को जानकारी दी।

शिविर के दौरान उपायुक्त ने कहा कि अगर आपको अंचल कार्यालय से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप संबंधित स्टॉल पर जाकर आवेदन दे सकते हैं वहीं जिला प्रशासन द्वारा आधार कार्ड संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के लिए भी शिविर के दौरान स्टॉल लगाया गया है। राशन कार्ड के संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त ने कहा कि रामगढ़ जिले के प्रत्येक योग्य व जरूरतमंद को राशन कार्ड उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। लेकिन कई क्षेत्रों में यह देखा जाता है कि लोग योग्यता नहीं रखने के बावजूद राशन कार्ड रखते हैं। योग्य व जरूरतमंद लोगों को राशन कार्ड मिले इसके लिए यह जरूरी है कि वैसे व्यक्ति जो योग्यता नहीं होने के बावजूद भी राशन कार्ड का लाभ ले रहे हैं वे स्वेच्छा से राशन कार्ड सेरेंडर करें। जिला प्रशासन द्वारा इस संबंध में लगातार जांच अभियान चलाया जा रहा है जांच अभियान के दौरान अयोग्य होने के बावजूद राशन का लाभ लेने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

शिविर के दौरान दिव्यांग पेंशन के लिए  दसई केवट एवं सर्वजन पेंशन योजना के तहत नूनी देवी के आवेदन को त्वरित निष्पादित करते हुए ऑन द स्पॉट योजना का लाभ उपायुक्त के द्वारा दिया गया। मनवा देवी, सखी चरण महतो, सुगिया देवी, हाजी देवी, लाल देव मुंडा को कंबल वितरण योजना का लाभ दिया गया। सोना सोबरन धोती साड़ी योजना के तहत अर्जुन महतो, नंदकिशोर महतो, धनीराम महतो, मोगरी देवी, बिलासों देवी को लाभ दिया गया। शिविर के दौरान उपायुक्त के द्वारा दिव्यांग लालदेव मुंडा एवं गोलक मुंडा को ट्राई साइकिल दिया गया। शिविर के दौरान उपायुक्त के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत है अधनी देवी, सीमा देवी, सोहनी देवी, सविता देवी को गृह प्रवेश हेतु चाभी का वितरण किया गया। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आवास योजना के तहत सोहबतिया देवी को स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया। मंच का संचालन प्रखंड विकास पदाधिकारी चितरपुर श्री उदय कुमार ने किया। शिविर के दौरान चितरपुर प्रखंड प्रमुख द्रौपदी देवी, कोईहारा पंचायत की मुखिया सुनीता देवी, जिला शिक्षा अधीक्षक संजीत कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी चितरपुर उदय कुमार, अंचल अधिकारी चितरपुर तृप्ति विजय कुजुर, सहायक जिला जनसंपर्क पदाधिकारी शशांक शेखर मिश्रा अन्य अधिकारी कर्मी और ग्रामीण उपस्थित थे।

By Admin

error: Content is protected !!