26वीं वाहिनी मुख्यालय सशस्त्र सीमा बल में हुआ कंप्यूटर प्रशिक्षण का शुभारंभComputer training started at HQ Sashastra Seema Bal

रांंची: 26वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल अनगड़ा में वाहिनी मुख्यालय सह बी कंपनी अनगड़ा में तीस दिवसीय बेसिक कंप्यूटर प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ।

प्रशिक्षण का शुभारंभ कमाण्डेन्ट एस डी शेरखाने के द्वारा किया गया। मौके पर कमाण्डेन्ट एस.डी शेरखाने ने कहा कि आधुनिक युग में कंप्यूटर मनुष्य के जीवन के हर क्षेत्र से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़ा हुआ है। विज्ञान के इस अद्भुत उपहार को नकारना संभव नही है, यह आज की आवश्यकता है। कंप्यूटर के द्वारा संचार के क्षेत्र में एक क्रांति सी आ गयी है, इंटरनेट के माध्यम से मनुष्य हर प्रकार की जानकारी का आदान प्रदान विश्व के किसी भी कोने से करने में सक्षम है। आज के समय में युवा पीढ़ी को पढ़ाई के साथ-साथ टेक्निकल ज्ञान की अत्यंत आवश्यकता है, अगर टेक्निकल ज्ञान होगा तो कोई भी बेरोजगार नही होगा, बढ़ती जनसंख्या और रोजगार की मारामारी में युवाओं के लिए टेक्निकल बहुत कारगर साबित होगा, हमारी बटालियन प्रति वर्ष इसी तरह के अलग-अलग प्रशिक्षण के माध्यम से युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने का भरपूर प्रयास करती रही है।

उद्घाटन के मौके पर दर्पण सेवा संस्था के सचिव मंतोष कुमार ने कहा कि यदि हम आज को कंप्यूटर का युग कहें तो कोई अतिशयोक्ति नही होगी। शिक्षा, मनोरंजन, चिकित्सा, यातायात, संचार आदि सभी क्षेत्रों में कंप्यूटर ने अपनी उपयोगिता सिद्ध की है। शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर अत्यंत उपयोगी साबित हो रहे है।

मौके पर मुख्य रूप से प्रशिक्षिका अनुराधा कुमारी, सोलह प्रशिक्षु सहित कंपनी के जवान मौजूद थे।

By Admin

error: Content is protected !!