साहिबगंज : बाढ़ की संभावना के मद्देनजर जिला प्रशासन ने की बैठक

साहिबगंज : समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त राम निवास यादव की अध्यक्षता में बाढ़ की संभावना के मद्देनजर पूर्व तैयारी एवं आपदा प्रबंधन अंतर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त ने बाढ़ में उपयोग होने वाली उपकरणों जैसे नाव, वुड कटर मशीन, लाइफ जैकेट, ट्यूब्स, रस्सा की उपलब्धता एवं रेस्क्यू प्लान, एनडीआरएफ टीम की पहुंच एवं अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली एवं खराब पड़े हुए नाव को तत्काल मरम्मत करवाने का निर्देश दिया।

 बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी प्रखंड एवं थानों में उपलब्ध लाइफ जैकेट की जानकारी ली एवं उन्हें बचाव तथा राहत कार्य के लिए किन-किन सामग्रियों की आवश्यकता है इसकी डिमांड रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया।

इस क्रम में उपायुक्त ने बाढ़ वाले जगहों पर बिजली की तार, ट्रांसफार्मर की ऊंचाई आदि की जानकारी ली एवं से संबंधित आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में बाढ़ के दौरान एवं बाढ़ के बाद पशुओं में होने वाले बीमारी के लिए जिला पशुपालन पदाधिकारी को आवश्यक दवाई रखने हेतु निर्देशित किया साथ ही सिविल सर्जन से आवश्यक दवाई आदि की उपलब्धता की जानकारी ली। वहीं बाढ़ के समय स्थापित होने वाले स्वास्थ्य एवं पशु शिविरों में स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था, बिजली की व्यवस्था, साफ-सफाई की व्यवस्था, आवश्यक दवाई की उपलब्धता आदि की जानकारी भी ली गयी।

उपायुक्त ने बाढ़ में कारण हुए मृत्यु एवं उनके आश्रितों को योजना अंतर्गत मिलने वाली राशि के भुगतान की समीक्षा करते हुए संबंधित अंचल अधिकारियों को वैसे आश्रित जिन्हें संबंधित भुगतान नहीं हुआ है उसका रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। इसी क्रम में उन्होंने अग्निशामक पदाधिकारी से उनके द्वारा बाढ़ से पूर्व किए गए तैयारी की जानकारी ली एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।

 

By Admin

error: Content is protected !!