अवैध खनन पर ईडी ने सीएम हेमंत को भेजा समनED summons CM Hemant on illegal mining

अवैध खनन मामले में तीन नवंबर को होगी पूछताछ

रांंची: अवैध खनन और मनी लाउंड्रिंग के मामले में ईडी ने सूबे के सीएम हेमंत सोरेन को समन जारी किया है। हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए तीन नवंबर को ईडी कार्यालय में बुलाया गया है। वहीं प्रवर्तन निदेशालय ने डीजीपी झारखंड को पत्र लिखकर इस दौरान ईडी कार्यालय में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध की अपील की गई है। बताते चलें कि ईडी लंबे समय से झारखंड में अवैध खनन और मनी लाउंड्रिंग के मामलों की जांच में जुटी हुई है। मुख्यमंत्री के बरहेट विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, आईएएस पूजा सिंघल सहित मुख्यमंत्री के करीबी प्रेम प्रकाश और अन्य को ईडी ने गिरफ्तार कर जेल भेजा है। ईडी की रिपोर्ट में राज्य में लगभग 1000 करोड़ से रुपये का अवैध खनन होने का उल्लेख किया गया है।

अवैध खनन और मनी लाउंड्रिंग का मामला

मामले को लेकर बीते कुछ समय से ठंडी पड़ी सियासी हलचल तेज हो गई है। बीते6 आईएएस पूजा सिंघल के पास से भारी मात्रा में नकदी और गिरफ्तारी से शुरू अवैध खनन की जांच की आंच अब सूबे के मुख्यमंत्री तक पहुंच गई है। मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा और उसके करीबियों के ठिकानों पर हुई छापेमारी ने साफ कर दिया कि झारखंड में बड़े पैमाने पर मिलीभगत से अवैध खनन हुआ है। ईडी ने मामले में अबतक कई अधिकारियों और व्यसायियों से पूछताछ की है। जांच-पड़ताल को लेकर झारखंड सहित बाहर भी कई जगहों पर छापेमारी की गई है।

ईडी करेगी सीएम से पूछताछ

जानकारों की मानें तो जांच पड़ताल में ईडी को अवैध खनन और मनी लाउंड्रिंग के पुख्ता साक्ष्य मिलें हैं। अवैध खनन और मनी लाउंड्रिंग को मुख्यमंत्री से पूछताछ की संभावना पहले से जताई जा रही थी। वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा इसे केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का मामला बता रही है। पार्टी की ओर से अन्याय होने पर कोर्ट जाने की बात कही जा रही है।

By Admin

error: Content is protected !!