बारीबाध मे लगातार दूसरे दिन भी हाथियों ने फसल को किया नष्टElephants damaged the crop

रिपोर्ट:- संजय राम
बारियातू (लातेहार): प्रखंड के फूलसु पंचायत अंतर्गत मतकोमा के बारीबाध मे लगातार दूसरे दिन भी हाथियों के झुंड ने कई किसानों का फसल रौंदते हुए खाकर लगभग बीस एकड़ फ़सल बर्वाद कर दिया.

मतकोमा के बारीबाध मे गुरुवार देर रात को सबूर यादव, टहलू यादव, अर्जुन गंझू,चरकु गँझू, प्रेम यादव, मोहन यादव, मुकेश यादव, बालगोबिंद गंझू चन्द्रदेव गंझू,बिरजू गंझु , सरजू गंझू कैलाश यादव प्रयाग गंझु,परमेशवर गँझू,मुनेशवर् गँझू, हीरामन गंझु,चुरामान गँझू,बिरोधी गंझु सहित अन्य किसानों का लगभग बीस एकड़ से भी अधिक धान,मक्का व टमाटर फसल को रौंदते हुए खाकर बर्वाद कर दिया है जिससे उक्त ग्रामीणों की आठ लाख की आर्थिक क्षति हुई है.

साथ ही बताया की गाँव के ग्रामीण इकठ्ठा होकर हाथियों को हटाने का प्रयास कर रहे थे लेकिन हाथियों ने ही हमलोगों को ही एक किमी दुर् तक खदेड दिया जिससे ग्रामीणों मे भय का माहौल बना हुआ है.

रात्रि मे हाथी के डर से घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. क्षेत्रवासियो ने वन विभाग अधिकारीयों से अविलम्ब हाथियों को क्षेत्र से हटाने की मांग की है साथ ही उचित मुआवजा दिलाने का आग्रह किया है.

गौरतलब हो की मक्का की खेती पूरी तरह तैयार हो गया था साथ ही टमाटर व धान दोनों फसल महीने दिन के अंदर तैयार हो जाता लेकिन हाथियों द्वारा नुकसान किये जाने काफ़ी क्षति हुई है यदि विभाग द्वारा ससमय मुवावजा नहीं मिला तो जीवन यापन करने मे काफ़ी कठिनाई होगी.

By Admin

error: Content is protected !!