बालूमाथ प्रखंड में जनता मिलन सह विकास मेला कार्यक्रम का किया गया आयोजनJanta Milan cum Development Fair held in Balumath

लातेहार: जिला अंतर्गत बालूमाथ प्रखंड के परिसर में जनता मिलन सह विकास मेला कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ उपायुक्त भोर सिंह यादव द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि सरकार के जन कल्याणकारी योजनाओं को अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाने के उद्देश्य से जनता मिलन सह विकास मेला का आयोजन किया गया है। ताकि लोग अपनी समस्या व अधिकार के प्रति जागरूक हो सकें और अपने अधिकार को इस विकास मेला में लगाए गए शिविर के माध्यम से प्राप्त कर सकें।
उन्होंने कहा कि सरकार विकास योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए नये ढंग से प्रयासरत है l जिसके फलस्वरुप विकास योजनाएं ससमय धरातल पर उतरे, और लोगों को योजनाओं का लाभ मिलें। इसी क्रम में उपायुक्त ने जानकारी देते हुए कहा कि सरकार द्वारा संचालित सभी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचे, इसी सोच को साकार करने के उद्देश्य से ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम का आयोजन 12 अक्टूबर से जिले के सभी पंचायतों में आयोजित किया जाना है।पहला चरण 12 से 22 अक्टूबर एवं 1 नवंबर से 14 नवंबर तक जिले अंतर्गत सभी प्रखंड एवं पंचायतों में आयोजित किया जाएगा। “आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार” कार्यक्रम के माध्यम से आम लोगों को राज्य सरकार की सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने का कार्य किया जाएगा।
इसके अलावे उपायुक्त ने अपने सम्बोधन में लोगों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी दिया तथा उनका लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। उपायुक्त ने कहा कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के व्यक्तियों को बीमारियों के ईलाज के लिए अनुदान राशि प्रदान किया जाता है।  इस योजना के तहत सामान्य बीमारियों के ईलाज के लिए 3000 रूपये से 5000 रूपये तक की सहायता राशि प्रदान किया जाता है। कोविड मरीज के ईलाज के लिए 10000 रूपये तथा कैंसर पीड़ित व्यक्ति के ईलाज के लिए 25000 रूपये तक की राशि प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा इस योजना के लाभ के लिए प्रखंड कार्यालय या जिला कल्याण पदाधिकारी के कार्यालय में आवेदन दें।

विकास मेला में 16 विभागों की ओर से संचालित विकास व कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी स्टॉल लगाकर ग्रामीणों को दी गई। शिविर में आवास, पेंशन, राशन, जाति ,आय, स्वास्थ्य, मनरेगा सहित कई विभाग के स्टॉल लगाए गए।

विकास मेला में उपायुक्त तथा जन प्रतिनिधियों के द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत परिसम्पतियों का वितरण किया गया। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर आवास अंतर्गत 5 लाभुकों को स्वीकृति पत्र वितरण किया गया। कृषि विभाग के द्वारा 8 लोगो को सरसों बीज का वितरित किया गया। 6 लाभुकों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन का स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया। 5 लाभुकों को सोना सोबरन धोती साड़ी योजना के तहत साड़ी एवं धोती वितरित किया गया। मनरेगा से 12 लाभुकों को जॉब कार्ड वितरित किया गया। श्रम विभाग द्वारा 2 लाभुकों के बीच सर्ट पैंट वितरित किया गया।

कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त सुरेन्द्र कुमार वर्मा, आईटीडीए निदेशक  विंदेश्वरी ततमा, प्रखंड विकास पदाधिकारी बालूमाथ, जिला परिषद उपाध्यक्ष अनिता देवी समेत जिला स्तरीय पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि एंव अन्य उपस्थित थे ।

By Admin

error: Content is protected !!