कोडरमा में पांच दिवसीय नाट्य विद्या प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

कोडरमा: समर्पण की ओर से ढोढाकोला पंचायत भवन में बाल तस्करी, बाल विवाह एवं लैंगिक विषमता के विरुद्ध पांच दिवसीय सांस्कृतिक नाट्य विद्या प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 20 युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

प्रशिक्षक मंटू कुमार ने बताया कि नाटकीय संवादों, गीतों और अपनी कलाओं के माध्यम से हम खुद को बखूबी अभिव्यक्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि एक बेहतर और हिंसा मुक्त समाज गढ़ने के लिए नाट्य एक अहम विद्या है। इससे लोगों में संवेदनशीलता जगती है। उन्होंने कहा कि भाषण से सुनने वाले बोर होते जबकि, गीत संगीत हो या नाट्य, इसे लोग चाव से देखते हैं और सोचने को मजबूर होते हैं।

संस्था सचिव इंद्रमणि साहू ने बताया कि गांव की बेटियां अपनी पीड़ा अब नाटक के जरिए लोगों को बताएगी। 29 मई को जिला में आयोजित जिलास्तरीय कार्यक्रम में भी ये लोग हिस्सा लेंगे और मनमोहन तरीके से अपने गांव समाज में घटित घटनाओं को प्रदर्शित करेंगी।

कार्यक्रम में उमेश कुमार, कुसुम कुमारी, प्रतिभा कुमारी, प्रतिमा कुमारी, दीपा कुमारी, सपना कुमारी, पूजा कुमारी, मैरियन सोरेन, विमला रानी, जितेंद्र कुमार सिंह एवं कार्यक्रम समन्वयक आलोक कुमार आदि मौजूद थे।

By Admin

error: Content is protected !!