पलामू : उपायुक्त ने की जिला शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक

कस्तूरबा आवासीय विद्यालय के रिक्त 139 सीटों को जल्द भरने का दिया निर्देश

पलामू : उपायुक्त आंजनेयुलू दोड्डे ने गुरुवार को जिला समाहरणालय के सभागार में जिला शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उपायुक्त जिला स्तर पर छात्रवृत्ति योजना के तहत किए जा रहे कार्यो की अद्यतन स्थिति से अवगत हुए।उन्होंने छात्रवृत्ति, पोशाक वितरण, पाठ्य पुस्तकें आदि सामग्रियों के भुगतान के लिए छात्रों का बैंक खाता खोलने संबंधी जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया।

दाल के नाम पर बच्चों को दिया पानी तो होगी कार्रवाई: उपायुक्त

उपायुक्त ने सभी पदाधिकारियों को सख्त चेतावनी देते हुए मिड डे मील में किसी तरह का कोई लापरवाही न बरतने की बात कही।उन्होंने कहा कि बच्चों को दाल के नाम पर पानी दिया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।उन्होंने सोमवार एवं शुक्रवार को अनिवार्य रूप से अंडा दिये जाने की बात कही।उन्होंने यह कहा कि कोई भी शिक्षक प्रोक्सी अटेंडेंस बनाते हुहे पाया गया तो वैसे शिक्षकों को तत्काल सस्पेंड किया जायेगा।

उपायुक्त ने एक घँटे अलग से क्लास लेने की अपील की

समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने पाया कि कोरोनाकाल में बच्चों की पढ़ाई बाधित हुई है जिसकी पूर्ति करना अत्यंत आवश्यक है ऐसे में उन्होंने सभी शिक्षकों से रूटीन से 1 घंटे अधिक क्लास लेने की अपील की ताकि कोरोना काल में हुए बच्चों के पढ़ाई के नुकसान की भरपाई की जा सके।उन्होंने तीन बजे के बजाय शाम 4 बजे तक क्लास लेने की बात कही।

कस्तूरबा के रिक्त पड़े 139 सीटों को एक सप्ताह में भरने का निर्देश

कस्तूरबा आवासीय विद्यालय के नामांकन की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने विभिन्न प्रखंडों में रिक्त पड़े 139 सीटों को एक सप्ताह में भरने के निर्देश दिए।इसी तरह कस्तूरबा की  रिजल्ट की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने 90 प्रतिशत से कम रिजल्ट होने पर संबंधित वार्डन से स्पष्टीकरण की मांग की वहीं झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय के रिजल्ट में 80 प्रतिशत से कम रिजल्ट होने पर भी संबंधित वार्डनों से भी स्पष्टीकरण की मांग की।उन्होंने शिक्षकों से ट्रांसफर करवाने के लिये पैरवी करवाने से बचने की बात कही अन्यथा ऐसे शिक्षकों पर भी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।उन्होंने कहा कि रैसनालाइजेशन करके  नियमानुसार ही शिक्षकों के ट्रांसफर पोस्टिंग की जाएगी।
मौके पर उप विकास आयुक्त मेघा भारद्वाज, शिक्षा पदाधिकारी उपेंद्र नारायण, एसपीओ,एडीपीओ, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, विभिन्न वार्डन, पिरामल फाउंडेशन से अंजली पांडेय समेत अन्य उपस्थित थे।

By Admin

error: Content is protected !!