प्रखंड प्रमुख की अध्यक्षता में हुई पंचायत समिति सदस्यों की बैठक

कोडरमा से कौशल पाण्डेय 

कोडरमा : सतगावां प्रखंड सह अंचल सभागार में प्रखंड प्रमुख ललिता देवी के अध्यक्षता में पंचायत समिति सदस्य एवं पदाधिकारियों का एक संयुक्त बैठक किया गया। जिसमें पुराने बैठक की पूर्णावृति की गई। वही बैठक में महत्वपूर्ण योजनाएं के बारे में सर्वजन पेंशन योजना ,मनरेगा योजना एवं अन्य प्रकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

वहीं बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा पंचायत समिति की बैठक में स्थाई समिति का गठन किया गया महिला शिशु एवं समाज कल्याण समिति के लिए प्रमुख एवं प्रमुख, कृषि एवं उद्योग समिति के लिए रणधीर कुमार एवं सभापति, सहकारिता समिति बीसीओ एवं ज्योति देवी, वन एवं पर्यावरण समिति के लिए सुभाष कुमार2 एवं दूरसंचार एवं संचार के लिए मोहम्मद नईम उद्दीन का चयन किया गया। वहीं प्रखंड विकास पदाधिकारी बैजनाथ उरांव ने सार्वजनिक पुस्तकालय को बढ़िया से चलाने हेतु देखभाल करने हेतु और अस्थाई रूप से झारखंड सेवा संस्थान को एक कमेटी बनाकर के देने को लेकर बैठक में निर्णय लिया गया। वही बगल में बगैर कार्यों के बीच बड़े भवन जिसमें आजिविका दीदी कैफे को कमेटी बना कर देने का निर्णय लिया गया, जिसमें दीदी लोग कैफे को खुद चलाएं। वही प्रखंड विकास पदाधिकारी ने सबकी योजना सबका विकास योजना के बारे में 2 अक्टूबर से शुरू होकर 31 जनवरी 2023 तक चलने वाली योजना के विषय में लोगों को जानकारी दिया। वही बैठक में प्रखंड स्तर एवं पंचायत स्तर पर शिक्षा से लेकर के कमेटी गठन करने को कहा गया। वही बैठक में इटाय पंचायत समिति राधा देवी ने जल सहिया चुनाव में मनमानी ढंग से कराने एवं कहार टोला के आंगनवाड़ी सेविका अनुपस्थित रहने की जैसे मुद्दे उठाएं। वही बैठक में अंबाबाद पंचायत समिति सदस्य मधु कुमारी के द्वारा नगड़ी के पास बने पावर हाउस में फोन करने पर किसी प्रकार का जवाब ना देने का मुद्दा जैसी बातों को उठाया गया ।वहीं दूसरी पाली में प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं जिला परिषद नीतू कुमारी की अध्यक्षता में एक बैठक किया गया। वही बैठक में बीडीओ ने पंचायत समिति की बैठक में चर्चा पर बातचीत कर लोगों को जानकारी दिया गया। वहीं बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी बस स्टैंड से बनाने को लेकर विषय वस्तु पर चर्चा की गई ।जिसमें चार जगह स्थलों पर चर्चा किया गया। वहीं मरचोई पंचायत के मुखिया उत्तम कुमार ने तमोलिया पुल के पास बस स्टैंड बनाने को लेकर विषय वस्तु पर बात बताया गया। वहीं प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं जेएसएस राजू पासवान ने पोखरडीहा में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय बने होने को लेकर सुरक्षा एवं पानी को लेकर बात विशेष चर्चा किया गया। वहीं जेएसएस राजो पासवान ने कस्तूरबा गांधी विद्यालय निर्माण को लेकर के विषय में चर्चा विशेष बात किया गया ।

वहीं बीडीओ बैधनाथ उरांव ने जिला प्रशासन एवं जेएसएलपीएस के द्वारा दाल मील चालू होने से लोगों को फायदे के विषय में बताया गया। वही केन्द्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी के द्वारा निशुल्क कंप्यूटर ट्रेनिंग शिक्षा के विषय में लोगों को बताया गया। वही प्रखंड विकास पदाधिकारी ने मतदाता सूची को आधार से लिंक करने को लेकर के लोगों के विषय में विशेष चर्चा पर बात किया गया। वही बैठक में विशेष रुप से संपूर्ण साक्षर होने को लेकर लोगों से बात किया गया, जिसमें सभी जनप्रतिनिधियों ने अपना अपना अलग-अलग राय दिया कुछ लोगों के द्वारा एक एक गांव को गोद लेने की बात को बताया गया। वही बासोडीह मुखिया प्रतिनिधि विनोद यादव ने इस विषय शपथ लेने की बात को बताया। वही बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी ने घोडमेश्वर धाम में मंदिर परिसर में रोक लगे पानी टंकी पर विशेष रूप से चर्चा का विषय बना। जिसमें सभी लोग के द्वारा अलग-अलग राय को दिया गया ।वहीं कुछ लोग बासोडीह हाट को लेकर अतिक्रमण करने एवं हाट मैदान को लेकर जल्द मापी कराए जाने को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी से बताया गया। वही इस बैठक में मौजूद जेएसएस राजो पासवान, बीसीओ राजू रजक ,प्रखंड शिक्षा कार्यक्रम पदाधिकारी अशोक उपाध्याय ,स्वास्थ्य चिकित्सक आशीष कुमार एवं अन्य प्रमुख ललिता देवी, उप प्रमुख मनोज कुमार निराला, जिला परिषद नीतू कुमारी, विधायक प्रतिनिधि धनंजय यादव, मुखिया संघ अध्यक्ष उत्तम कुमार, मुखिया सदानंद कुमार ,मंटू चौधरी, वीरेंद्र राय, मुखिया प्रतिनिधि शंकर यादव ,विनोद यादव, पंचायत समिति सदस्य डेजी देवी, अनुराधा कुमारी, राधा देवी, ज्योति देवी, रणधीर कुमार ,नीलम कुमारी ,नीलम कुमारी 2, मधु कुमारी ,मोहम्मद नईम उद्दीन, इबरार अहमद, प्रमुख प्रतिनिधि रामअवतार चौधरी ,रामविलास सिंह, दिवाकर कुमार ,व्यास यादव , विनोद यादव एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

By Admin

error: Content is protected !!