पलामू: सतबरवा प्रखंड के हुड़मुड़ में प्रधानमंत्री जनमन कार्यक्रम का हुआ आयोजन 

विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय को केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ देना शिविर का उद्देश्य : बीडी राम

पलामू: प्रधानमंत्री जनमन कार्यक्रम के तक्षत शनिवार को सतबरवा प्रखंड अंतर्गत दुलसुलमा पंचायत के हुड़मुड़ गांव में शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में पलामू सांसद विष्णु दयाल राम, पलामू उपायुक्त शशि रंजन, उप विकास आयुक्त रवि आनंद, नगर आयुक्त जावेद हुसैन, हुसैनाबाद अनुमंडल पदाधिकारी आशीष गंगवार, सहायक समाहर्ता रवि कुमार, प्रखंड प्रमुख रीमा देवी, जिला परिषद सुधा देवी, मुखिया ब्रह्मादेव सिंह,उप मुखिया समेत बड़ी संख्या में पीवीटीजी समुदाय के लाभुक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ पलामू सांसद और उपायुक्त समेत अन्य द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया।

Prime Minister Janman program organized in Hudmud village of Palamu

अवसर पर सांसद बीडी राम ने कहा कि यह कार्यक्रम आदिम जनजाति के पिछड़े समूह को सीधे तौर पर लाभान्वित करने के उद्देश्य से चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पीवीटीजी समाज के अंतिम पायदान पर बैठा हुआ समूह है और ये लोग सबसे ज्यादा पिछड़े हुए हैं। ऐसे में इन समूहों पर विशेष रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जो भी योजनाओं का अभाव यहां है उसे धरातल पर उतारा जाएगा। विभिन्न विभागों के समन्वय से पेयजल, आवास, सड़क, आंगनबाड़ी के माध्यम से पोषण, आजीविका संवंर्धन हेतु कौशल विकास जैसे महत्वपूर्ण गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जाएगा। उन्होंने कोरवा और परहिया जाति के लोगों की घटती संख्या पर भी चिंता जाहिर की

पीवीजीटी समूह को बनाया जाएगा सशक्त : उपायुक्त

उपायुक्त शशि रंजन ने कहा कि पीएम जनमन योजना का मुख्य उद्देश्य पीवीटीजी समूह को पूर्ण रूप से सशक्त बनाने का है। इसी उद्देश्य से जिले के अन्य स्थानों जहां पीवीटीजी समूह आवास करते हैं वहां यह शिविर लगाया जा रहा है। इन शिविरों के माध्यम से पीवीटीजी समूह के लोगों को विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूक किया जा रहा है, साथ ही विशेष पिछड़ी जनजाति के वंचित लोगों का आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, जनधन खाता, केसीसी, वन अधिकार पत्र, जाति प्रमाण पत्र, ई श्रम कार्ड सहित अन्य योजनाओं का प्राथमिकता से लाभ दिलाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त ठंड के मद्देनजर कंबल का वितरण किया जा रहा है। 

काउंटर पर परिसंपत्तियों का हुआ वितरण

शिविर में मुख्य रूप से आधार काउंटर, जाति प्रमाण पत्र काउंटर, जनधन बैंक एकाउंट काउंटर, आयुष्मान कार्ड, केसीसी कार्ड, पीएम किसान सामान्य निधि व वन पट्टा से संबंधित काउंटर लगाए गए थे। इसके अलावे अन्य काउंटर लगाकर पीवीटीजी समूह के लोगों का विभिन्न तरह के कार्यों का निष्पादन किया गया।

By Admin

error: Content is protected !!