रामगढ़ उपायुक्त ने की जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठकRamgarh DC holds district level mining task force meeting

अवैध खनन पर त्वरित कार्रवाई का दिया निर्देश

रामगढ़: अवैध खनन के विरुद्ध हो रहे कार्यों को लेकर मंगलवार को उपायुक्त रामगढ़ माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक के दौरान उपायुक्त माधवी मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक पीयूष पांडेय ने खनन टास्क फोर्स की पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देशों के आलोक में हुए कार्यों की समीक्षा की। अवैध खनिजों के परिवहन, अवैध मुहानों से हो रहे खनन आदि के विरुद्ध हो रहे कार्यों कि थानावार समीक्षा के क्रम में उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों को नियमित रूप से जांच अभियान चलाने और किसी भी तरह के अवैध खनन पर रोक लगाने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। 

उन्होंने खास तौर पर बड़ी संख्या में साइकिल/ मोटरसाइकिल से हो रहे कोयले के परिवहन के विरुद्ध योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने व साइकिल जब्त करने के उपरांत खनन स्थल तक पहुंचकर संबंधित सभी लोगों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने सीसीएल सहित सभी एजेंसियों के प्रतिनिधियों को उनके क्षेत्र में कहीं पर भी अवैध खनन ना होने देना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके लिए उपायुक्त ने पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से संवेदनशील क्षेत्रों, एंट्री-एग्जिट प्वाइंट की मॉनिटरिंग करने व अन्य उपबंध करने के संबंध में कई निर्देश दिए वही उपायुक्त ने सभी को नियमित रूप से अवैध मुहानों की पहचान कर उन्हें अच्छे तरीके से बंद करने का निर्देश दिया।

अवैध रूप से हो रहे खनिजों के परिवहन संबंधित मामलों को लेकर उपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी से किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। मौके पर उन्होंने नियमित रूप से जांच अभियान चलाकर अवैध खनिजों के परिवहन, ओवरलोडेड वाहनों आदि की जांच करते हुए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

अवैध रूप से हो रहे बालू के उठाव पर रोक लगाने के उद्देश्य से तैयार किए जा रहे डिस्ट्रिक्ट सर्वे रिपोर्ट के तहत अब तक हुए कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी अंचल अधिकारियों को उनके उनके क्षेत्रों में बालू घाटों से संबंधित स्थलों का निरीक्षण कर डीएसआर संबंधित प्रतिवेदन जल्द से जल्द जिला खनन कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने रेलवे के अधिकारियों को बिना परिवहन चालान के किसी भी तरह से खनिजों का परिवहन रेलवे साइडिंग से नहीं होने देने का निर्देश दिया।

इस दौरान उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने जिले में अवैध रूप से संचालित हो रहे ईट भट्टों, वन क्षेत्रों में अवैध खनन पर रोक लगाने सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक के दौरान वन प्रमंडल पदाधिकारी, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों, जिला खनन पदाधिकारी, विभिन्न परियोजना के महाप्रबंधकों, अंचल अधिकारियों, थाना प्रभारियों सहित अन्य उपस्थित थे।

By Admin

error: Content is protected !!