बिरसा किसान रथ को हरी झंडी दिखाकर रामगढ़ उपायुक्त ने किया रवाना

रामगढ़: उपायुक्त चंदन कुमार ने जिला समाहरणालय परिसर से बिरसा किसान रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान परियोजना निदेशक आत्मा प्रवीण कुमार सिंह के द्वारा उपायुक्त को बरसा किसान रथ के परिचालन के संबंध में जानकारी दी गई। बताया किक्षराज्य सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग, झारखण्ड के द्वारा बिरसा किसान रथ का परिचालन कृषि प्रोद्यौगिकी प्रबंधन अभिकरण “आत्मा”, रामगढ़ के माध्यम से प्रारम्भ की गयी है । किसानों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के साथ-साथ मृदा स्वास्थ्य, जैविक खेती, जल प्रबंधन, बीज उपचार, यांत्रिकरण, किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण, मछली पालन, पशुओं का टीकाकरण, मृदा स्वास्थ्य कार्ड के वितरण आदि की जानकारी बिरसा किसान रथ के माध्यम से किसानों को दी जाएगी।

बताया जाता है कि बिरसा किसान रथ जिले के विभिन्न प्रखण्डों के ग्रामीण क्षेत्र में कृषि वैज्ञानिकों, पदाधिकारियों, प्रसार कर्मियों, प्रगतिशील कृषकों के साथ जन-जन तक खेती से संबंधित तकनीकी समस्यों का समाधान, योजनाओं की जानकारी आदि को पहुंचाने हेतु परिभ्रमण करेगा।

बिरसा किसान रथ में मुख्यमंत्री, मंत्री कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग तथा विभागीय पदाधिकारियों का कृषकों के नाम संदेश एवं सरकार द्वारा विगत चार वर्षों में किये गये कार्यों का प्रचार प्रसार किया जाएगा। साथ ही विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी बिरसा किसान रथ के द्वारा दी जाएगी।

By Admin

error: Content is protected !!