साहिबगंज: प्रखंडों में लगा आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार शिविरsarkar apke dwar camp set up in sahibganj

साहिबगंज: “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम” के पहला चरण का आज दूसरा दिन रहा। यह कार्यक्रम 12 अक्टूबर से शुरू हो कर आगामी 22 अक्टूबर तक चलेगा। आज बरहेट प्रखंड के बरहेट बाजार,बरहरवा के सातगाछि पंचयात, उधवा प्रखंड के चांद शहर, तालझारी प्रखंड के बड़ी भागियामारी,बोरियो प्रखंड के चासगामा, एवं राजमहल के दाहू टोला पंचयात में कार्यक्रम के तहत शिवर का आयोजन किया गया।

जहां जिला स्तरीय पदाधिकारियों के अलावा संबंधित प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारियों की अगुवाई में आन स्पाट दर्जनों मामलों का निष्पादन करके सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया गया। इसी क्रम में उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार बरदियार ने बोरियो प्रखंड के चासगामा एवं जिला परिषद अध्यक्ष मोनिका किस्कू ने बरहेट में आयोजित शिविर का निरीक्षण किया।
जहां उप विकास आयुक्त ने ग्रामीणों की समस्याएं जानी और इसके निष्पादन हेतु आवश्यक निर्देश दिए।

वहीं पंचायत परिसर में लगे सभी स्टॉल का निरीक्षण किया। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों के बीच क्रमवार जिला स्तरीय, बीडीओ/सीओ एवं प्रखंड स्तरीय अन्य अधिकारियों ने समस्या सुनी। मौके पर विभिन्न विभागों के माध्यम से संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई।

आज आयोजित कार्यक्रम में किशोरी समृद्धि योजना के लाभुकों को स्वीकृति पत्र, धोती साड़ी का वितरण, श्रम कार्ड का वितरण आदि किया गया।

इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (सीएमईजीपी) अंतर्गत आवेदन प्राप्त करना, मनरेगा अंतर्गत प्रत्येक गांव में न्यूनतम पांच-पांच योजनाओं की स्वीकृति प्रदान करना, 15वें वित्त आयोग के वार्षिक लक्ष्य के खिलाफ शत-प्रतिशत योजनाओं को स्वीकृत करते हुए उन्हें प्रारंभ करने के अलावा धोती-साड़ी लुंगी और कंबल का वितरण करना, वित्तीय वर्ष 2022-23 तक भू-राजस्व के अद्यतन रसीद निर्गत तथा अन्य भू-राजस्व से संबंधित मामलों का निबटारा, असंगठित मजदूरों का ई.श्रम तथा प्रवासी मजदूरों – परिवारों का श्रमाधान पोर्टल पर निबंधन, पीडीएस के तहत राशन कार्ड को आधार से लिंक, धान अधिप्राप्ति हेतु किसानों का निबंधन, हड़िया शराब के व्यापार में संलग्न महिलाओं को वैकल्पिक रोजगार उपलब्ध, सेवा के अधिकार के तहत प्रमाण पत्रों के आवेदनों का निष्पादन, बिजली तथा पेयजल से संबंधित समस्याओं का निपटारा भी कार्यक्रम के अंतर्गत सुनिश्चित किया जा रहा है।

By Admin

error: Content is protected !!