कोडरमा: युवाओं के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभThree day training for youth in Koderma

कोडरमा : समर्पण एवं टीडीएच के द्वारा माइका माइंस क्षेंत्र के डोमचांच प्रखण्ड अंतर्गत ढाब पंचायत में युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य, करियर परामर्श एवं जीवन कौशल को लेकर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुभारम्भ हुआ।
प्रशिक्षण कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन मनोचिकित्सक सिद्धांत ओहदार, सक्षम कौशल विकास कोडरमा के काउंसेलर अनिशा मिश्रा, दीपक कुमार, गिरिडीह से आये प्रशिक्षक संतोष कुमार पाण्डेय, प्रशिक्षक संतोष कुमार वर्णवाल एवं समर्पण के परियोजना समन्वयक शंकर लाल राणा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।
समन्वयक शंकर लाल राणा ने विषय प्रवेश कराते हुए कहा कि इस प्रशिक्षण का मूल उद्देश्य युवाओं के करियर का चुनाव में शिक्षा का महत्त्व व इसके विभिन्न विकल्पों, जीवन कौशल एवं मानसिक रोगियों को समय रहते पहचान कर सरकार द्वारा प्रदान की जा रही नि:शुल्क मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं से जोड़ना और उन्हें सामान्य जीवन यापन करने की ओर प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि साइकोसोशल इंटरवेंशन में युवाओं की भागीदारी बहुत हीं महत्वपूर्ण होती है। संस्था का प्रयास है कि हर गांव व टोले के बच्चें और युवा जागरूक हो एवं कुशल व सुदृढ़ समाज के निर्माण में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित हो।
प्रशिक्षक संतोष कुमार पाण्डेय ने युवा समूह के महत्त्व एवं लीडरशिप के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि युवाओं के द्वारा ही समाज में सकारात्मक बदलाव हो सकता है। वहीं प्रशिक्षक संतोष कुमार वर्णवाल ने कहा कि परिवार एवं समाज ही है जो बालकों के सर्वांगीण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ हीं उन्होंने जीवन कौशल के बारे में विस्तार से बताया।
मौके पर उपस्थित सामाजिक मनोचिकित्सक सिद्धांत ओहदार ने कहा कि बच्चें मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे तभी वे अपने जीवन के सही करियर का चुनाव कर पायेंगे। वहीं काउंसेलर अनिशा मिश्रा ने युवाओं को बताया कि करियर के चुनाव के लिए बहुत सारे विकल्प हैं किन्तु इसके लिए खुद को स्किल्ड बनाने की जरुरत है।
इस दौरान सक्षम कौशल विकास केंद्र के दीपक कुमार, समर्पण से मंगलदेव रजक, विमला देवी, चंचला कुमारी, कोमल कुमारी, प्रीति गुडिया मुर्मू, कुंदन कुमार, प्रमिला देवी, पूजा कुमारी, सोनी कुमारी, काजल कुमारी लक्ष्मण कुमार, अभिषेक कुमार सहित कई लोग मौजूद थे।

By Admin

error: Content is protected !!