Hair care: बालों को ऐसे बनायें घने और चमकदारhair care how to make hair thick and shiny

लेडीज कॉर्नर

Khabarcell.com

Hair care:  रेशम जैसे मुलायम, घने और चमकदार बाल हर किसी की चाहत होते हैं। विशेषकर महिलाएं रूखे और बेजान बालों की समस्या से अक्सर परेशानी का सामना करती है। बालों पर तरह-तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बावजूद बेहतर परिणाम नहीं मिल पाते। बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए कई प्रोडक्ट मार्केट में बिकते हैं। लेकिन बेहद कम प्रोडक्ट ही है जो कारगर होते हैं। वैसे घरेलू उपायों से भी बालों की समस्या से निजात पाया जा सकता है। सही देखभाल और भरपूर पोषण आपके बालों से जुड़ी समस्याओं को आसानी से दूर कर सकते हैं। आज हम ऐसे ही घरेलु और आसान उपायों के बार में बता रहे हैं।

अपने बालों को दें सही पोषण

आपके बाल यदि रूखे हैं तो भोजन में आयरन, विटामिन डी, ओमेगा-3 से भरपूर आहार लेना बेहतर है। अपने डाइट में आपको हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, अंडे, मशरूम, दूध, बादाम, सोया शामिल कर सकते हैं। इससे रूखे बालों की समस्या दूर होगी। वहीं तैलीय बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जिंक,  विटामिन बी, विटामिन ई युक्त आहार लें। भोजन में फल, मेवे, अंडे, ओट्स सहित हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए।

रूसी की समस्या को कहें बाय-बाय

रूसी (डैंड्रफ) के लिए ओलिव ऑयल या नारियल के तेल में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर सिर की त्वचा की अच्छी तरह से हल्की मालिश करनी चाहिए। 15 मिनट बाद अच्छे से धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर रूसी की समस्या खत्म होती है। वहीं बालों में दही के उपयोग से रूसी की समस्या दूर होती है और बाल चमकदार भी होते हैं। दही को बालों की जड़ों में अच्छे से लगाये और लगभग एक घंटे बाद धो लें। इससे सिर की खुश्क त्वचा हाईड्रेटेड रहती है। इसके साथ-साथ नीम का तेल डैंड्रफ मिटाने में काफी कारगर माना जाता है। शैंपू करने से कुछ घंटे पहले नीम के तेल की मालिश करें और फिर धो लें। ऐसा करने से रूसी की समस्या जाती रहेगी।

इन बातों का भी  जरूर रखें ध्यान

आज भागदौड़ भरी दिनचर्या में बालों को प्रदूषण से बचाना बेहद जरूरी है। धुएं और धूल-गर्द से बाल न सिर्फ रूखे होते हैं, बल्कि बेजान होकर झड़ने भी लगते है। ऐसे में प्रदूषण से बचाने के लिए बालों को ढंककर रखना बेहतर उपाय है। वहीं समय समय पर बालों की ट्रिमिंग से बाल की सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। दो मुंहे बालों की समस्या दूर होती है और बालों को मजबूती मिलती है। कुछ दिनों के अंतराल पर नारियल और ओलिव ऑयल से सिर में तेल मालिश जरूर करें। इससे बालों के साथ सिर की स्किन भी स्वस्थ्य रहती है। इसके साथ-साथ बालों के लिए कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से जांच परख जरूर करें।

 

यह भी पढ़ें-सर्दियों में अंजीर का सेवन आपको रखेगा सेहतमंद

 

Image source- pixabay

Disclaimer- उपरोक्त लेख जानकारी के आधार पर लिखी गई है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते। आपको त्वचा या स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्या है तो चिकित्सक से सलाह के बाद ही कोई निर्णय लें। 

By Admin

error: Content is protected !!