लातेहार: उपायुक्त ने की नीति आयोग के निर्धारित मानको की समीक्षाDC reviewed the standards of NITI Aayog

अधिकारियों को दिए कई आवश्यक दिशा निर्देश

रिपोर्ट: सजय राम

लातेहार: उपायुक्त भोर सिंह यादव की अध्यक्षता में नीति आयोग द्वारा निर्धारित मानक को लेकर जिले में हो रहे कार्यों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि नीति आयोग के तहत् किए जा रहे कार्यों में तेजी लाते हुए निर्धारित लक्ष्य को पूरा करना है। इसके लिए जिले के सभी पदाधिकारियों को अपनी जिम्मेदारी निभाने की आवश्यकता है।
बैठक में जिले के विकास से संबंधित निर्धारित विभिन्न प्रक्षेत्र में स्वास्थ्य, कृषि,पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल , स्किल डेवलपमेंट, शिक्षा विभाग आदि से संबंधित कार्यों की बिदुवार समीक्षा की गई।* बैठक में जिला योजना पदाधिकारी द्वारा आकांक्षी जिला अंतर्गत नीति आयोग के सूचक के लक्ष्य प्राप्ति से संबंधित कार्यों की विस्तृत जानकारी दी गई। समीक्षा के दौरान उपायुक्त द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि नीति आयोग के द्वारा जो निर्धारित मानक है उसे पूरा करना सुनिश्चित करें।

इस दौरान उपायुक्त ने स्वास्थ्य, शिक्षा , समाज कल्याण, सामाजिक सुरक्षा, जेएसएलपीए समेत अन्य विभाग को संचालित योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति को मिले इसको लेकर बेहतर कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया गया। विशेषकर जेएसएलपीएस के पलाश मार्ट की जानकारी लेते हुए महिलाओं को आजीविका के स्रोतों से जोड़ने के लिए बिजनेस माडल तैयार करते हुए नए रूप में विकसित कर लक्ष्य के अनुरूप अधिक से अधिक पलाश मार्ट के आउटपुट को बढ़ाने का निर्देश दिया गया।

समीक्षाक्रम में नीति आयोग द्वारा निर्धारित मानक को लेकर उपायुक्त द्वारा अन्य कई महत्वपूर्ण बिंदूओं पर आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त सुरेन्द्र कुमार वर्मा, अपर समाहर्ता आलोक शिकारी कच्छप, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी संतोष भगत, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

By Admin

error: Content is protected !!