पाकुड़: उपायुक्त ने की जिला विकास समन्वय समिति की बैठक Pakur DC held a meeting of District Development Coordination Committee

जिला अंतर्गत संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन पर की गई चर्चा

पाकुड़: समाहरणालय स्थित सभागार में बुधवार को जिला विकास समन्वय समिति की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त वरुण रंजन ने की। बैठक में पिछली बैठक में उपायुक्त द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन की क्रमवार समीक्षा की गई। संबंधित विभागों के वरीय पदाधिकारियों ने निर्देशों के अनुपालन की जानकारी उपायुक्त के समक्ष रखी। कुछ लंबित कार्यों को पूरा करने का उपायुक्त ने निर्देश दिया।

इस दौरान उपायुक्त द्वारा कृषि, आपूर्ति, समाज कल्याण, सामाजिक सुरक्षा, शिक्षा आदि विभाग से संबंधित कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की गई। उन्होंने मुख्य रूप से कृषि, शिक्षा, समाज कल्याण, आधारभूत संरचना, कौशल विकास व विकास के मानकों पर विशेष रूप से कार्य करने के निर्देश दिए।

बैठक में सामाजिक सुरक्षा विभाग अन्तर्गत संचालित योजनाओं के लक्ष्य के विरूद्ध किए गये कार्यों की भी उपायुक्त ने बिंदुवार समीक्षा किया। उपायुक्त ने सहायक निदेशक को सिविल सर्जन के साथ समन्वय स्थापित कर यूडीआईडी कार्ड का जो फार्म लंबित है उसे इस माह तक पूर्ण करने का निर्देश दिया। 

इस दौरान आपूर्ति विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया। वहीं ग्रीन कार्ड व अन्य कार्यों के लिये आपसी समन्वय के साथ त्वरित निष्पादन करने का निदेश सभी संबंधित अधिकारियों को दिया। जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि सोना सोबरन धोती साड़ी योजना के तहत 89 प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति की जा चुकी है, पूर्ण लक्ष्य प्राप्ति के लिए उचित कार्य किये जा रहे हैं।

इस बैठक में प्रधानमंत्री आवास, श्रम विभाग, सहकारिता, मत्स्य विभाग, कृषि विभाग आदि की समीक्षा करते हुए पदाधिकारियों को आपसी समन्वय बनाकर विकास योजनाओं को ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। वहीं बिरसा आंबेडकर आवास योजना की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को लंबित आवासों को शीघ्र अतिशीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। 

बैठक में उप विकास आयुक्त मो. शाहिद अख्तर,सिविल सर्जन डॉक्टर मंटु कुमार टेकरीवाल, अपर समाहर्ता श्रीमती मंजु रानी, अनुमंडल पदाधिकारी हरिवंश पंडित, सभी विभागों के वरीय  पदाधिकारी एवं सभी बीडीओ, सीओ आदि उपस्थित थे।

 

यह भी पढ़ें :– सर्दियों में अंजीर का सेवन आपको रखेगा सेहतमंद

 

By Admin

error: Content is protected !!