रामगढ़ उपायुक्त ने की जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक

रामगढ़: अवैध खनन के विरुद्ध हो रहे कार्यों को लेकर मंगलवार को उपायुक्त रामगढ़ माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक हुई।

जिसमें उपायुक्त माधवी मिश्रा और रामगढ़ पुलिस अधीक्षक पीयूष पांडे ने जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देशों के आलोक में हुए कार्यों की समीक्षा की वहीं उन्होंने परियोजना वार महाप्रबंधकों से उनके द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी ली।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी परियोजनाओं के महाप्रबंधकों व प्रतिनिधियों, अंचल अधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों को उनके उनके क्षेत्रों में अवैध खनन पर रोक लगाने हेतु किए जा रहे डोजरिंग सहित अन्य कार्यों से संबंधित प्रतिवेदन ससमय जिला स्तर पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया वही उपायुक्त ने कहा कि बरसात का मौसम समाप्त होने के उपरांत अवैध मुहानों से खनन शुरू होने की संभावना के मद्देनजर इस पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य किया जाए एवं ऐसा करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने परियोजनावार महाप्रबंधकों व प्रतिनिधियों से अवैध खनन को रोकने हेतु उनके द्वारा लगाए जा रहे सीसीटीवी कैमरे, किए जा रहे फेंसिंग व चेक पोस्ट निर्माण कार्यों की जानकारी लेते हुए जल्द से जल्द कार्य पूरा कर लेने का निर्देश दिया।

वहीं अवैध रूप से हो रहे बालू के उठाव के विरुद्ध अब तक की गई कार्यवाई की अंचल वार समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने अधिकारियों को इस पर पूरी तरह से रोक लगाने एवं दोषियों पर कार्यवाही करने का निर्देश दिया।

खनिजों के परिवहन के दौरान प्रदूषण की समस्या के मद्देनजर उपायुक्त ने सभी परियोजना के महाप्रबंधको, प्रतिनिधियों व अन्य अधिकारियों को वाहन को पूरी तरह से ढक कर ही खनिजों का परिवहन करने का निर्देश दिया वही उपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी को नियमित रूप से अवैध खनिजों के परिवहन के विरुद्ध जांच अभियान चलाने एवं नियम अनुसार कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

अवैध खनन पर पूरी तरह से रोक लगाने के उद्देश्य उपायुक्त ने अधिकारियों को योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने साइकिल व अन्य माध्यमों से हो रहे कोयले के अवैध खनन पर रोक लगाने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने सहित अन्य महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

बैठक के दौरान वन प्रमंडल पदाधिकारी, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों, जिला खनन पदाधिकारी, विभिन्न परियोजनाओं के महाप्रबंधकों, अंचल अधिकारियों, थाना प्रभारियों, सहित अन्य उपस्थित थे।

यहाँ भी पढ़ें –

By Admin

error: Content is protected !!