कर्णपुरा कॉलेज में स्वच्छता पर कार्यशाला का आयोजनWorkshop on cleanliness organized in Karnpura College

स्वच्छता के लिए समाज को जागरूक करना जरूरी: प्रो.भोलानाथ सिंह

बड़कागांव: महात्मा गांधी नेशनल काउंसिल ऑफ रूरल एजुकेशन के तत्वावधान में बड़कागांव स्थित कर्णपुरा काॅलेज में स्वच्छता पर एक दिवसीय कार्यशाला शनिवार को संपन्न हुआ।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए मार्खम कॉलेज के प्रोग्राम ऑफिसर सह जिला नोडल पदाधिकारी सह महात्मा गांधी नेशनल काउंसिल ऑफ रूरल एजुकेशन के प्रोजेक्ट एसोसिएट भोला नाथ सिंह  ने स्वच्छता के पांच मुख्य बिंदुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हमें कैंपस से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक इन पांच बिंदुओं पर जागरूकता लाने की जरूरत है। इसमें सैनिटेशन एवं हाइजीन, वास्ट मैनेजमेंट, जल संग्रहन, ऊर्जा संग्रहन एवं ग्रीनरी है।

प्रोग्राम ऑफिसर ने कार्यशाला में उपस्थित सभी शिक्षकों एवं छात्र- छात्राओं से स्वच्छता के सभी पांच बिंदुओं पर बारीकी से जानकारी दी। उन्होंने छात्र-छात्राओं से प्रकृति का दोहन नहीं करने, बल्कि  सीमित आवश्यकता के अनुसार संसाधनों को प्रयोग में लाने की बात कही। प्रकृति के संसाधनों का आवश्यकता से अधिक दोहन  नहीं करने की सलाह दी।

इस अवसर पर अपने अध्यक्षीय संबोधन में कर्णपुरा कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर कृतिनाथ महतो ने छात्र-छात्राओं से कहा कि हमें दैनिक कार्यों के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। हमें किसी से सुनना नहीं पड़े कि स्वच्छ रहों एवं स्वच्छता बनाये रखों। उन्होंने उद्यमिता विकास में कुटीर उद्योग के वस्तुओं को निर्माण करने की सलाह दी।

कार्यशाला में कर्णपुरा काॅलेज के कार्यक्रम पदाधिकारी प्रोफेसर सुरेश महतो ने कहा कि स्वच्छता राष्ट्र सेवा है। कार्यशाला में काॅलेज के शिक्षक आरकेपी दांगी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यशाला के अंत में प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।

कार्यशाला का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन शिक्षक मोहम्मद फखरुद्दीन ने किया। मौके पर मुख्य रूप से काॅलेज के सहायक  नेमधारी राम, सुरेश कुमार, छात्रों में मुख्य रुप से बबलू कुमार, नीतू, मोहन कुमार, गौतम चौधरी, रणदीप, पवन शर्मा, अंगिरा कुमारी, विश्वेश्वर कुमार, विद्या कुमारी, विनीता कुमारी, निराशो,  सीमा, बबीता, ममता, साबिया, दुर्गेश कुमार सहित कई छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

यह भी पढ़ें-

 

 

By Admin