National: प्रधानमंत्री ने जारी की किसान सम्मान निधि की 12वीं किश्तPradhan Mantri Kisan Samman Nidhi

पीएम किसान सम्मेलन 2022 का हुआ आयोजन

12 करोड़ किसानों के बैंक खातों में रकम ट्रांसफर

Khabarcell.com

National: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली में ‘पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022’ का उद्घाटन किया। जिसमें डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त राशि जारी कर दी गई । इसके साथ ही देशभर में 600 कृषि समृद्धि केंद्र भी खोले गये है ।

जानकारी के अनुसार 12 वीं किश्त के तहत 2000 रूपये देश के 12 करोड़ किसानों के बैंक खाते में 16000 करोड़ रूपये ट्रांसफर किया गया है। इससे पूर्व 11 वीं किश्त के तहत 21 हजार करोड़ रूपये का वितरण किया गया था।

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने किसानों को संबोधित करते हुए  कहा कि टेक्नोलॉजी के माध्यम से किसान घर बैठे ही देश की किसी भी मंडी में अपनी उपज बेच सकेंगे। किसानों को कम कीमत पर खाद मिले, इसके लिए इस वर्ष लगभग ढाई लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार सिर्फ यूरिया के लिए लगा रही है। आयात पर हो रहे खर्च को कम करने के लिए, देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए, हम सभी को मिलकर संकल्प करना होगा। उन्होंने आगे कहा, हमारे देश के किसान पर बोझ न पड़े, हमारे किसान पर कोई नया संकट ना आए इसलिए जो 70-80 रुपए में यूरिया हम आज बाहर से लाते हैं वो हम किसानों को 5-6 रुपए में पहुंचाते हैं। जिससे किसानों को कष्ट नहीं हो।सम्मेलन लगभग 15000 किसानों ने भाग लिया। बताया जाता है कि योजना के शुरू होने के बाद से अबतक दो लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई है।

पीएम किसान सम्मान निधि के संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए पोर्टल https://pmkisan.gov.in पर जायें।

By Admin

error: Content is protected !!