पंजाब : प्रधानमंत्री ने होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल का किया लोकार्पण

स्वास्थ्य सेवा केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता : प्रधानमंत्री

> हरियाणा के फरीदाबाद में अमृता अस्पताल का भी किया उद्घाटन

Khabarcell.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मोहाली में होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में पंजाब के राज्यपाल और सीएम भगवंत मान भी मौजूद रहे। लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी के अमृत काल में देश ने संकल्पों को साकार करने की ओर आगे बढ़ रहा है। आज का यह कार्यक्रम देश की बेहतर होती स्वास्थ्य सेवाओं का प्रतिबिंब है। होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर  का लाभ पंजाब, हरियाणा सहित हिमाचल प्रदेश के लोगों को भी मिलने वाला है। अस्पताल की स्थापना में में टाटा मेमोरियल सेंटर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कहा कि लंबे समय से देश में बेहतर हेल्थ केयर सिस्टम की जरूरत थी। स्वास्थ्य के क्षेत्र में बीते सात-आठ साल में जितना काम हुआ है, उतना सत्तर सालों में भी नहीं हुआ है।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में छह मोर्चों पर हो रहा काम

पीएम ने कहा कि देश में एक-दो नहीं बल्कि घह मोर्चों पर काम करके स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारा जा रहा है। पहला मोर्चा प्रिवेंटिव हेल्थ केयर को बढ़ावा देने का है, दूसरा मोर्चा है गांव-गांव में छोटे और आधुनिक अस्पताल खोलने का है, तीसरा मोर्चा शहरों में बड़े मेडिकल कॉलेज और रिसर्च सेंटर खोलने का है। चौथा मोर्चा है देश भर में डॉक्टरों और पारा मेडिकल स्टाफ की संख्या बढ़ाने का है। पांचवां मोर्चा मरीजों सस्ती दवायें और उपकरण उपलब्ध कराने का है। छठा मोर्चा है टेक्नोलॉजी का इसतेमाल करके मरीजों की मुश्किलें कम करने का है।

बिमारी से बचाव ही सबसे अच्छा उपाय

कहा कि बिमारी से बचाव ही सबसे अच्छा उपाय है। इसलिए केंद्र सरकार प्रिवेंटिव हेल्थ केयर पर हजारों करोड़ खर्च कर रही है। कहा कि एक रिपोर्ट के अनुसार जल जीवन मिशन की वजह से दूषित पानी से होनेवाली बिमारियों में कमी आई है। इस तरह की सोच पर पहले की सरकारों ने काम ही नहीं किया।

फरीदाबाद में 2600 बेड के अमृता अस्पताल का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरीदाबाद में 2600 बेड के अमृता अस्पताल का भी उद्घाटन किया। इस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का निर्माण मां अमृतानंदमयी मठ के द्वारा कराया गया है। फरीदाबाद के सेक्टर 88 में लगभग 130 एकड़ में हो रहा है।

यहाँ भी पढ़ें –

By Admin

error: Content is protected !!