Air force में 258 पदों पर भर्ती, 30 तक करें आवेदनrecruitment on 258 posts in air force

एयर फोर्स कॉम एडमिशन टेस्ट के तहत कोर्स-2024 के लिए होगा चयन
Khabar cell

भारतीय वायु सेना में शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत फ्लाईंग, ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) और ग्राउंड ड्यूटी (नन-टेक्निकल) के 258 पदों पर भर्ती ली जाएगी। इसके लिए स्नातक/B.E/B.Tech उम्मीदवारों से AFCAT (एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट) के तहत आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। AFCAT परीक्षा फरवरी माह के 24-26 तारीख को आयोजित की जाएंगी। आवेदन की अंतिम तिथी 30-दिसंबर निर्धारित है।

शैक्षणिक योग्यता:

फ्लाइंग शाखा – उम्मीदवारों ने न्यूनतम 60% के साथ किसी भी विषय में स्नातक किया होगा और उन्हें भौतिक विज्ञान और गणित भी 10 + 2 स्तर चाहिए या B.E/ B tech होना चाहिए या Aeronautical society of India की Section A & B परीक्षा में न्यूनतम 60% के साथ चाहिए।

ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) आवेदक 10 + 2 स्तर पर भौतिकी और गणित के साथ न्यूनतम 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या चार साल का स्नातक या प्रौद्योगिकी में स्नातकोत्तर या Aeronautical society of India के Section A & B परीक्षा में न्यूनतम 60% के साथ चाहिए।

ग्राउंड ड्यूटी (गैर तकनीकी)  : आवेदक के पास 10 + 2 स्तर पर भौतिकी और गणित के साथ न्यूनतम 50 % अंकों के साथ किसी भी विषय में 60 प्रतिशत अंक के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। (शैक्षणिक योग्यता से संबंधित विस्तृत जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर देखें)

AFCAT परीक्षा की आयु सीमा

• फ्लाइंग शाखा- 20 से 24 साल

• ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी/गैर तकनीकी) – 20 से 26 साल

एयर फाॅर्स ट्रेनिंग समय अवधि:

• फ्लाइंग ड्यूटी शाखाएं: – 74 सप्ताह

• ग्राउंड ड्यूटी तकनीकी शाखा: 74 सप्ताह

• ग्राउंड ड्यूटी गैर तकनीकी शाखा: 52 सप्ताह

आवेदन कैसे करें : उम्मीदवार वेबसाइट https://careerindianairforce.cdac.in या https://afcat.cdac.in पर फॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साइट पर जारी विज्ञापन से योग्यता, शुल्क, परीक्षा सहित अन्य जानकारी मिल जाएगी। 

 

यह भी पढे़ं-सर्दियों में अंजीर का सेवन आपको रखेगा सेहतमंद

 

Disclaimer: यह सूचना जानकारी मात्र के उद्देश्य से दी गई है। ऑनलाईन आवेदन से पूर्व वेबसाइट पर इस संबंध में जारी विज्ञापन पढ़-समझकर पूरी जानकारी जरूर लें।

By Admin

error: Content is protected !!