पीएम मोदी ने 75 हजार युवाओं को दिया नौकरी का उपहारPM gave jobs to 75 thousand youth

दिसंबर 2023 तक 10 लाख नौकरी देने का है लक्ष्य: पीएम

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च किया मेगा रिक्रूटमेंट ड्राईव

Khabarcell.com

पीएम मोदी ने धनतेरस पर युवाओं को नौकरी का बड़ा उपहार दिया है। प्रधानमंत्री द्वारा आज मेगा रिक्रूटमेंट ड्राईव लॉन्च किया। 50 केंद्रीय मंत्रियों ने अलग-अलग जगहों पर कुल 75 हजार 226 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपा। इस ड्राईव के तहत दिसंबर 2023 तक 10 लाख नौकरी देने का लक्ष्य रखा गया है। सभी भर्तियां UPSC, SSC, रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) और दूसरी केंद्रीय एजेंसियों के माध्यम से की जाएंगी।

प्रधानमंत्री के संबोधन की खास बातें

पीएम मोदी ने अवसर पर देश को संबोधित करते हुए कहा कि बीते 7-8 साल में युवाओं के रोजगार के लिए जो अभियान चल रहा है, आज उसमें एक कड़ी और जुड़ रही है। आज केंद्र सरकार आजादी के 75 वर्ष को ध्यान में रखते हुए 75 हजार युवाओं को नियुक्ति दे रही है।

कहा कि, विगत वर्षों में भी लाखों युवाओं को नियुक्ति पत्र दिये गये हैं। आज हमने इकट्ठे नियुक्ति पत्र देने की परंपरा शुरू की, जिससे डिपार्टमेन्ट्स में भी टाईम बॉन्डिंग के पालन करने का सामूहिक प्रयास हो। आने वाले समय में भी युवाओं को इसी तरह नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि हम युवाओं के कौशल विकास पर बल दे रहे हैं। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत देश के उद्योगों की जरूरतों के हिसाब से युवाओं को ट्रेनिंग देने की एक बहुत बड़ा अभियान भी चल रहा है।

देश मे पहली बार खादी और ग्राम उद्योग एक लाख करोड़ रुपए से अधिक का हो चुका है। इन वर्षों में खादी और ग्राम उद्योगों में एक करोड़ से अधिक रोजगार बने हैं। इसमें भी बड़ी संख्या में हमारी बहनों की जिम्मेदारी है। स्टार्ट अप इंडिया अभियान ने तो देश के युवाओं के सामर्थ्य को पूरी दुनिया में स्थापित कर दिया है। 2014 तक जहां देश में कुछ सौ ही स्टार्ट अप थे, वहीं आज ये संख्या 80 हजार से अधिक हो चुकी है।

पीएम ने कहा कि अकेले रक्षा मंत्रालय में ही ढाई लाख पद खाली हैं । ग्रुप ए (गजटेड) कैटेगरी में 23584, ग्रुप बी (गजटेड) कैटेगरी में 26282, ग्रुप सी की नॉन गजटेड कैटेगरी में 8 लाख 36 हजार पोस्ट खाली हैं। रक्षा मंत्रालय में ग्रुप बी (नॉन गजटेड) के 39366 और ग्रुप सी के 2 लाख 14 हजार पद खाली हैं। रेलवे में ग्रुप सी के 2 लाख 91हजार और गृह मंत्रालय में ग्रुप सी नॉन गजटेड कैटगरी के तहत 1 लाख 21 हजार लाख पद खाली हैं।

इस मेगा जॉब कैंपेन के तहत रक्षा मंत्रालय, रेल मंत्रालय, डाक विभाग, गृह मंत्रालय, श्रम और रोजगार मंत्रालय, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) , सीमा शुल्क और बैंकिंग, सशस्त्र बल कर्मी, सब-इंस्पेक्टर, कॉन्स्टेबल, LDC, स्टेनो, PA और इनकम टैक्स इंस्पेक्टर सहित 38 विभागों में देशभर से चुने गए युवाओं को नौकरियां दी जाएंगी।

 

यह भी पढें-

By Admin

error: Content is protected !!