Online shopping: जानें धोखाधड़ी को लेकर कहां करें शिकायतonline shopping know where to complain about fraud

ऑनलाइन शॉपिंग का बढ़ रहा है ट्रेंड

• ग्राहकों को सतर्क रहने की जरूरत

Khabarcell.com

Online shopping: हमसभी डिजिटल क्रांति के दौर से गुजर रहे हैं। स्मार्टफोन पर इंटरनेट के उपयोग को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ रही है। पैसों के लेन-देन में डिजिटल पेमेंट को लेकर झिझक कम होती जा रही है। वहीं Amazon, flipkart, meesho, shopsy सहित कई e-commerce कंपनियां online shopping की सुविधाएं दे रही हैं। जिसका लोग भरपूर फायदा भी उठा रहे हैं। ऑनलाइन बाजार बढ़ता जा रहा है। इसके साथ ही साइबर ठगी और फ्रॉड के मामले भी बढ़ रहे हैं। वहीं कई लुभावने प्रचार देख लोग खरीदारी कर रहे हैं और ठगी का शिकार भी हो रहें। जबकि सूझबूझ के साथ खरीदारी करनी चाहिए।

Online shopping में जरूर बरते सावधानी:

Online shopping सिर्फ विश्वसनीय वेबसाइटों और एप्प से ही करें। खरीदारी करते वक्त प्रोडक्ट की रिव्यू और रेटिंग्स पर भी जरूर ध्यान दें। कमेंट सेक्शन पर भी नजर जरूर दौड़ा लें। जिससे आप प्रोडक्ट और सर्विस का अंदाजा लगा सकते हैं। अधिकतर शॉपिंग वेबसाइट ग्राहकों को यह विकल्प उपलब्ध कराती हैं। वहीं प्रोडक्ट से संबंधित कोई टर्म्स और कंडिशन लिखी हुई हो तो उसपर गौर जरूर करें।  टर्म्स एंड कंडिशन पढ़े बगैर प्रोडक्ट अपेक्षानुरूप नहीं मिलने पर उसे वापस करने में परेशानी भी हो सकती है। online shopping में भुगतान के लिए कैश ऑन डिलीवरी सबसे बेहतर विकल्प है। क्योंकि इससे धोखाधड़ी की संभावना कम हो जाती है।

यहां कर सकते हैं फ्रॉड की शिकायत

गृह मंत्रालय की ओर से ऑनलाईन फ्रॉड से संबंधित मामलों के लिए 1930 नंबर जारी किया गया है। जिसपर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। वहीं https://cybercrime.gov.in/ पर भी शिकायत दर्ज की जा सकती है। साथ ही साथ नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर 1800-11-4000 पर भी शिकायत कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें-

 

Disclaimer: उपरोक्त लेख जानकारी के आधार पर सिर्फ जागरूकता के उद्देश्य से लिखी गई। हम तत्थों की पुष्टि नहीं करते हैं। अपने स्वविवेक से निर्णय लें।

By Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!