लातेहार : जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की हुई बैठक

अवैध खनन और परिवहन के ख़िलाफ सख़्त एक्शन लेने का उपायुक्त ने दिया निर्देश

लातेहार : जिले में अवैध खनन के रोक थाम को लेकर मंगलवार को उपायुक्त  भोर सिंह यादव की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में उपायुक्त ने पूर्व के बैठक में लिए गए निर्णय के अनुपालन की बिन्दुवार समीक्षा करतें हुए जिला खनन पदाधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि जिले में अवैध खनन भंडारण एवं परिवहन नहीं हो इसे सुनिश्चित करें एवं जहां भी अवैध खनन की सूचना हो अविलंब कार्रवाई करते हुए अवैध खनन करने वालों पर प्राथमिकी दर्ज करें।
बैठक में जिले में अवैध खनन के रोक थाम एवं अवैध ढुलाई पर नकेल लगाने को लेकर कई बिंदुओं पर चर्चा की गई। उपायुक्त द्वारा जिला खनन पदाधिकारी एवं जिला परिवहन पदाधिकारी को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए औचक छापेमारी कर अवैध खनन पर रोक लगाने का निर्देश दिया गया।
बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को अवैध खनन के विरुद्ध किए गए कार्यों से संबंधित एक्शन टेकन रिपोर्ट ससमय जिला स्तर पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त महोदय ने कोयला व बालू के अवैध खनन, परिवहन व भंडारण को लेकर टास्क फोर्स के द्वारा की गई कार्रवाई की पूर्ण जानकारी लिया। उपायुक्त द्वारा संबन्धित अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को उनके क्षेत्र में एक भी वाहन से अवैध खनन नहीं होने देना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया, इसके लिए उन्होंने दोषियों को पकड़ते हुए तुरंत उन पर एफआईआर दर्ज करने एवं संबंधित पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
जिला अंतर्गत अवैध खनन भंडारण एवं परिवहन रोकने को लेकर जिले में इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट बनाने का निर्देश दिया गया। उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को संयुक्त रूप से जांच करने को लेकर निर्देशित किया एवं अनियमितता पाए जाने पर कठोर दंडात्मक कार्रवाई करने की बात कही गई।
बैठक में अपर समाहर्ता आलोक शिकारी कच्छप, जिला खनन पदाधिकारी आनंद कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह, डीएसपी डॉ. कैलाश करमाली सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

By Admin

error: Content is protected !!