पलामू:  सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में चैटबोट प्रशिक्षण का हुआ आयोजन

पलामू: झारखंड शिक्षा परियोजना के तत्वाधान में सोमवार को प्लस टू सीएम स्कूल ऑफ एक्सीलेंस जिला स्कूल के प्रांगण में चैटबोट प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ झारखंड शिक्षा परियोजना के अशोक कुमार रजक, एपीओ राज्य प्रबंधक रवि प्रकाश गुप्ता और कॉन्वीजीनियस आर्यन गर्ग ने किया। कार्यशाला में संकुल साधन सेवी और प्रखण्ड साधन सेवी मास्टर प्रशिक्षकों को स्विफ़्ट चैटबोट का प्रशिक्षण दिया गया। बताया गया कि ये मास्टर प्रशिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर चैटबोट के माध्यम से शिक्षकों व बच्चों को सिखाने का कार्य करेंगे।

कार्यशाला में सभी प्रतिभागी के बीच स्विफ्ट चैट एप आधारित डीजीसाथ वीकली प्रैक्टिस, शिक्षक सहायक और जिज्ञासा चैट बोर्ड सभी विद्यालय में लागू करने पर चर्चा की गई। कार्यशाला में पीपीटी के माध्यम से सभी प्रतिभागियों को स्विफ्ट चैट एप आधारित डीजीसाथ वीकली प्रैक्टिस, शिक्षक सहायक और जिज्ञासा चैटबोट के बारे में बताया गया।

शैक्षणिक परामर्शी संस्था कन्वीजीनियस के प्रतिनिधि रवि प्रकाश गुप्ता ने बताया कि शिक्षक और बच्चों को सीखने सिखाने की प्रक्रिया आसान करने के लिए शिक्षक सहायक शिक्षकों के लिए और डीजीसाथ वीकली प्रेक्टिस बच्चों के लिए लांच किया गया है। उन्होंने बताया कि चैटबोट के माध्यम से शिक्षक अपने क्लासरूम जाने से पूर्व शिक्षक सहायक चैट बोर्ड के उपयोग से लेसन प्लान, वर्कशीट और वीडियो के माध्यम से अपनी क्लासरूम में सीखने-सिखाने की प्रक्रिया को आसान कर पाएंगे।

इस प्रशिक्षण कार्यशाला में सभी प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, सभी प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक, सभी प्रखंड साधन सेवी ,सभी संकुल साधन सेवी, प्रत्येक प्रखंड से दो- दो सक्रिय विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष, प्रति प्रखंड से दो-दो मास्टर प्रशिक्षकों ने भाग लिया।

By Admin

error: Content is protected !!