पलामू उपायुक्त ने मनातू में विद्यालयों का किया निरीक्षण

> कस्तूरबा में खाने की गुणवत्ता देख उपायुक्त ने जतायी नाराज़गी, वार्डन को सस्पेंड करने की दी चेतावनी

पलामू : जिले के उपायुक्त आंजनेयुलू दोड्डे बुधवार को सुदूरवर्ती क्षेत्र मनातू पहुंचे। यहां उन्होंने सबसे पहले कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के होस्टल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वार्डन से यहां रह रहे बच्चियों की जानकारी एवं गार्ड की प्रतिनियुक्त से भी अवगत हुए। उपायुक्त ने होस्टल के निरीक्षण के पश्चात कस्तूरबा बालिका विद्यालय का भी निरीक्षण किया।

कस्तूरबा में खाने की गुणवत्ता देख उपायुक्त ने जतायी नाराज़गी

कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के होस्टल का निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने वहां के किचन में बच्चों के लिए बनाए जा रहे खाने की गुणवत्ता की जांच की इस दौरान पतली दाल देख उपायुक्त ने नाराजगी जताते हुए वार्डन को सस्पेंड करने की चेतावनी दी।उन्होंने कहा कि बच्चियों को दिए जा रहे हैं खाने में खराब गुणवत्ता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वहीं होस्टल के गार्ड को यूनिफॉर्म में रहने की बात कही।

कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में शिक्षक की भूमिका में आए उपायुक्त, बच्चियों संग किया संवाद

कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय का निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ए दोड्डे ने नवीं व दसवीं कक्षा के बच्चियों संग संवाद किया।इस दौरान उन्होंने बच्चियों से देश के प्रधानमंत्री का नाम,राष्ट्रपति का नाम, गणित व भूगोल से संबंधित कई सवाल किये।उन्होंने बच्चियों से खूब मन लगाकर पढ़ाई करने की बात कही।उन्होंने बच्चियों को भविष्य में सफल होने के संबंध में कई गुर सिखाये।इस दौरान कई छात्राएं उपायुक्त को पहचान नहीं सकी इसपर उपायुक्त ने अपना परिचय दिया।निरीक्षण के दौरान वार्डन ने उपायुक्त से शिक्षकों की कमी होने के संबंध में अवगत कराया साथ ही होस्टल से विद्यालय तक पहुंच पथ व बाउंड्री वॉल निर्माण कराने की भी आवश्यकता बताई इस पर उपायुक्त ने अंचलाधिकारी को पहुंच पथ व बाउंड्री वॉल निर्माण के संबंध में आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया।वहीं बीडीओ को पास में ही खाली पड़े खेल के मैदान को वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना के तहत डिवेलप करने की बात कही।

संकीर्ण जंगली रास्तों से होते हुए एकलव्य विद्यालय पहुंचे उपायुक्त

कस्तूरबा आवासीय विद्यालय व होस्टल का निरीक्षण करने के बाद उपायुक्त संकीर्ण जंगली रास्तों से होते हुए मनातू के अतिसुदूरवर्ती क्षेत्र बंशीखुर्द में निर्माणाधीन एकलव्य विद्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बीडीओ व सीओ को इस विद्यालय को तय समय सीमा के भीतर प्रारंभ करवाने पर बल दिया। इस दौरान उपायुक्त ने मुख्य पथ से विद्यालय तक पहुंच पथ के निर्माण हेतु बीडीओ-सीओ से चर्चा की। बताया गया कि दो सड़क के माध्यम से विद्यालय तक पहुंचा जा सकता है लेकिन एक सड़क फारेस्ट लैंड में है। इस पर उपायुक्त ने जो लैंड फारेस्ट एरिया में नहीं है उस मार्ग पर पहुंच पथ बनाने हेतु अधिकारियों संग चर्चा की। मौके पर बीडीओ-सीओ समेत स्थानीय मुखिया व अन्य उपस्थित थे।

By Admin

error: Content is protected !!