चलाते हैं स्मार्टफोन, तो आपको सतर्क रहने की है जरूरत

लापरवाही बना देगी साइबर ठगी का शिकार

Khabarcell.com

आज हम डिजिटल क्रांति के दौर से गुजर रहे हैं। डिजिटल लेन-देन और मोबाइल एप्लिकेशन से कई तरह की सुविधाएं और सहूलियतें मिल रही हैं। जहां इसके कई फायदे हैं, वहीं जरा सी लापरवाही बड़ा नुकसान भी कर सकती है।

इन दिनों “साईबर क्राइम” के कई मामले सामने आ रहे हैं। बैंक खाते से ऑनलाईन पैसे उड़ाने और सोशल मीडिया एकाउंट्स हैक कर धोखाधड़ी की घटनाएं हो रही हैं। हैकर लोगों के एकाउंट्स हैक कर जरूरी और निजी जानकारियां निकाल ले रहे हैं। मोबाईल उपभोक्ताओं को किसी झांसे में फंसाकर ब्लैकमेल तक के मामले प्रकाश में आ रहे हैं।

आप भी ऐसी शंकाओं को लेकर चिंतित हैं तो घबरायें नहीं। सतर्कता और समझदारी से स्मार्टफोन का उपयोग करें। आपके स्मार्टफोन में की सेटिंग्स में वो सभी खूबियां हैं, जो साइबर ठगों से आपकी रक्षा करती है। सेंटिंग्स के सिक्योरिटी और प्राइवेसी ऑप्शन का उपयोग कर आप हैकरो और साईबर ठगों से काफी हद तक बच सकते हैं।

इसके साथ ही आप यह सुनिश्चित जरूर करें कि जिन एप्प का इस्तेमाल कर रहे हैं वो वेरिफाइड जरूर हों। जरूरी एप्स गूगल प्लेटफार्म से ही इंस्टॉल करें न कि किसी अंजाने साईट्स से। मिलते-जुलते नाम के डुप्लीकेट एप्प से भी बचें। साथ ही साथ सोशल मीडिया पर लोक लुभावन प्रचार जैसे लॉटरी, एडल्ट वीडियो चैट के आमंत्रण को बिल्कुल अनदेखा करें। नेट बैंकिंग का इस्तेमाल सावधानी से करें और अपनी गोपनीय जानकारी किसी से भी साझा न करें। बैंक के ऑफिशियल एप्प का ही इस्तेमाल करना बेहतर है। 

वहीं बच्चों द्वारा स्मार्टफोन पर की जा रही गतिविधियों पर विशेष ध्यान दें। मोबाईल गेम्स और वीडियोज की बजाय इनडोर और आउटडोर खेल-कूद के लिये प्रेरित जरूर करते रहें। 

यहाँ भी पढ़ें –

By Admin

error: Content is protected !!